PM Kisan Samman

प्रदेश के 2.60 करोड़ किसानों को मिल रहा लाभ

505 0

लखनऊ। पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman)  देखने में ये मदद भले छोटी हो पर प्रदेश के करोड़ों किसानों के लिए ये बड़ा सहारा बन चुकी है। हर फसली सीजन (रबी,खरीफ और जायद) सीजन के पहले 2000-2000 रुपये के समान किश्तों में मिलने वाली इस मदद से समय से सीजन की फसल की तैयारी (पलेवा  एवं जुताई) और खाद-बीज जैसे जरूरी कृषि निवेश एकत्र करने में मदद मिल जाती है।

उल्लेखनीय है कि बेहतर उत्पादन में फसल की समय से बोआई का सबसे अधिक महत्व होता है। देर से बोआई करने पर उत्पादन तो घटता ही है। बीज भी अधिक लगता है।

इसी तरह अगर पलेवा लगाकर खेत की तैयारी न की जाय तो फसल का जमता ठीक नहीं होता। इस सबका असर पैदावार और अंततः संबंधित किसान पर पड़ता है। इन सभी समस्याओं के समाधान का निदान इस योजना से हो रहा है।

यूपी के किसानों को सर्वाधिक लाभ

आबादी के लिहाज से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। आबादी का 75 फीसद हिस्सा ग्रामीण इलाकों में रहता है। इनमें से अधिकांश की आजीविका का जरिया खेतीबाड़ी ही है। स्वाभाविक है कि यहां किसानों की संख्या भी सर्वाधिक है। इनमें से 90 फीसद से अधिक किसान लघु एवं सीमांत श्रेणी के है। ऐसे में इस तरह की मदद की सबसे अधिक दरकार भी यहां के किसानों को है और यह मिल भी रही है। इसमें बड़ी भूमिका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में की गई पारदर्शी व्यवस्था की भी है।

राहुल गांधी जैसा हो गया है अखिलेश यादव का हाल: गिरीश यादव

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के अनुसार उत्तर प्रदेश के 2.60 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ मिल रहा है। अब तक 11 किश्तों में इनके खाते में सीधे 48311 करोड़ रुपये जा चुके हैं। शीघ्र ही 12वीं किश्त भी रिलीज होगी। सरकार की योजना हर पात्र किसान को इस योजना से लाभान्वित कराने की है। यही वजह है कि जो पात्र नहीं है उनको इस योजना से छांटने और जो पात्रता के बावजूद छूट गये हैं उनको जोड़ने के लिए तीन महीने से कृषि विभाग ई- के वाई सी का अभियान भी चला रहा है।

 फरवरी 2019 में योगी के गृह जनपद से पीएम ने किया था योजना को लांच

उल्लेखनीय है कि किसानों के हित के लिहाज से इस बेहद महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में उनके गृह जनपद गोरखपुर से ही की थी।

Related Post

CM Yogi in Bulandshahr

आज उत्तर प्रदेश के शहरों में शोहदों का आतंक नहीं है: सीएम योगी

Posted by - May 5, 2023 0
बुलंदशहर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने कहा कि सपा, बसपा और लोकदल अवसरवादी और अराजकतावादी पार्टियां हैं। ये दंगे…
AK Sharma

उपभोक्तओ को विद्युत आपूर्ति संबंधी समस्या का सामना न करना पड़े: एके शर्मा

Posted by - March 17, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने प्रदेश की विद्युत व्यवस्था एवं बेहतर आपूर्ति…
up cm yogi aditynath

UP Budget सत्र: विधान परिषद में चर्चा पर जवाब देंगे सीएम योगी, हंगामे के आसार

Posted by - February 25, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट (UP Budget) सत्र में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधान परिषद में चर्चा पर जवाब…