Amrit Snan

अमृत मिशन की अनूठी पहल लोगों को अमृत स्नान के साथ दिया स्वच्छता का सन्देश

66 0

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) के निर्देश पर कार्तिक पूर्णिमा एवं देव दीपावली के पावन अवसर पर नगर विकास विभाग के अंतर्गत अटल मिशन फॉर रेजूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफार्मेशन व जल निगम के साझा सहयोग से ‘अमृत स्नान’ (Amrit Snan) का भव्य आयोजन किया गया। प्रदेश के सभी 17 नगर निगमों में पवित्र नदियों के घाटों पर जल को साफ़ व स्वच्छ बनाए रखने के साथ ही जन जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ‘अमृत स्नान’ (Amrit Snan) आयोजित किया गया।

इस विशेष अवसर पर भगवान कृष्ण जी की नगरी मथुरा हो या फिर घाटों का शहर वाराणसी, राम जन्मभूमि अयोध्या हो या फिर बाबा गोरक्षनाथ की नगरी गोरखपुर, राजधानी लखनऊ हो या औद्योगिक नगरी कानपुर, ताजनगरी आगरा हो या प्रयागराज, मेरठ, बरेली, अलीगढ़, शाहजहांपुर, झांसी, फिरोज़ाबाद, गाज़ियाबाद, मुरादाबाद एवं सहारनपुर सभी नगरों में कार्यक्रम को अपने ही अंदाज़ में भव्य तरीके से मनाया गया।

पवित्र जलाशयों को पावन एवं स्वच्छ बनाए रखने का संदेश भी दिया गया। स्नान उपरांत श्रद्धालुओं को घाटों की स्वच्छता बनाए रखने के प्रति भी जागरूक किया गया। गोरखपुर, मथुरा एवं मेरठ नगर निगम ने अनोखी पहल करते हुए स्नान के पश्चात सफाई अभियान भी चलाया।

Amrit Snan

गाजियाबाद में अमृत स्नान (Amrit Snan) को अलग ही अंदाज़ में आयोजित किया गया। यहां अमृत सरोवर की साफ-सफाई कर सरोवर के ही किनारे जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें लोगों को जल संरक्षण एवं जल संचयन के बारे में जागरूक किया गया। इस प्रकार सरोवर के किनारे ज्ञान रूपी अमृत स्नान किया गया।

योगी सरकार ने साढ़े छह साल में 5 हजार किमी सड़क का बिछाया जाल

देश के विभिन्न हिस्सों से प्रदेश में आए श्रद्धालुओं के लिए यह अवसर श्रद्धा और भाव के साथ-साथ जागरूकता का भी पर्याय बन गया। यहां लोगों को जल के सदुपयोग के बारे में भी बताया गया। अमृत मिशन एवं जल निगम के साझा प्रयासों से ही यह कार्यक्रम आयोजित हो पाया, लेकिन इसे सफल बनाया आम जनमानस ने। जिन्होंने पवित्र नदियों में स्नान के पश्चात घाटों की सफाई भी उतनी ही तत्परता के साथ की।

Related Post

CM Yogi

दंगा मुक्त यूपी में पूरी ईमानदारी से हो रहा है काम: योगी

Posted by - September 9, 2022 0
जौनपुर। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शुक्रवार को जौनपुर में एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने यहां…
cm yogi

मुख्यमंत्री ने मोदी@20 ’सपने हुए साकार किताब के हिन्दी संस्करण का किया लोकार्पण

Posted by - September 9, 2022 0
वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर लिखित पुस्तक…