Cleanliness Warrior

उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के पदाधिकारी बने प्रथम स्वच्छता योद्धा

78 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma)  के प्रदेश को साफ़ एवं स्वच्छ बनाने के मुहिम संबंधी प्रयासों को एक कदम और आगे ले जाने के लिए नगरीय निकाय निदेशालय द्वारा राजधानी लखनऊ से एक अनूठी पहल शुरू की गई।विभिन्न नगरों की सफाई व्यवस्था में सहयोग करने के लिए आज स्वच्छता योद्धा (Cleanliness Warrior) कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष संजय गुप्ता की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के पदाधिकारी प्रथम स्वच्छता योद्धा बने तथा व्यापारियों ने  निदेशालय के कंट्रोल रूम में बैठकर पूरे प्रदेश की सफाई व्यवस्था का औचक जायजा लिया तथा राजधानी लखनऊ के कई बाजारो, सीतापुर, कानपुर , बाराबंकी, मेरठ, काशी, प्रयागराज सहित कई जिलों की बाजारों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया।

व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ,नगर विकास मंत्री  ए.के. शर्मा (AK Sharma) एवं नगर विकास विभाग द्वारा सफाई के क्षेत्र में उच्च स्तरीय किये जा रहे प्रयासों व नई तकनीक के प्रयोग की सराहना की गई। अधिकारियों ने बताया कि मंत्री जी के विजन और निर्देश पर प्रदेश के नगर क्षेत्रों को स्वच्छ और साफ बनाने के लिए अनेकों स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिससे प्रदेश के हजारों कूड़ा स्थलों को साफ किया गया और ऐसे स्थलों का सुशोभन भी किया गया।

Cleanliness Warriors

मंत्री जी ने (AK Sharma) ही डीसीसीसी की व्यवस्था संचालित कराई है और विभाग का टोल फ्री नंबर 1533 भी उन्हीं के प्रयासों से शुरू हो पाया था। मंत्री जी ने ही प्रदेश में पहली बार सुबह 5:00 बजे से सफाई की शुरुआत कराई तथा बाजारो एवं भीड भाड वाले स्थान पर दो से तीन बार सफाई करने का भी प्रावधान कराया, जिसे आज प्रदेश का शहरी क्षेत्र साफ सुथरा दिख रहा है। यहां तक की अभी जी-20 की बैठको और जीआईएस समिट के दौरान आए विदेशी मेहमानों द्वारा यहां की साफ सफाई और व्यवस्थापन की प्रशंसा भी की गई, जिससे प्रदेश की पूरी दुनिया में अलग पहचान बनी है।

आदर्श व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने नगर विकास निदेशालय की अपर निदेशक डॉ ऋतु सुहास एवं डिप्टी डायरेक्टर डाo सुनील को बधाई दी।

व्यापारी नेता संजय गुप्ता ने कहा एक ही जगह से पूरे प्रदेश की सफाई व्यवस्था को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निगरानी करना एक अनूठी पहल है। निश्चित रूप से इससे सफाई व्यवस्था की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी  उन्होंने कहा मेरा प्रदेश बदल रहा है।

Cleanliness Warriors

उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार के प्रदेशअध्यक्ष  संजय गुप्ता ने कहा सफाई कर्मी बहुत ही मेहनत से अपना काम कर रहे हैं उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रत्येक माह उनके उत्साह वर्धन के लिए सफाई कर्मियों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित कर उनको सम्मानित करने का कार्य करेगा तथा बाजारों में व्यापारियों एवं नागरिको के लिए स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा नगर विकास से इस अवसर पर उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता, भारतीय आदर्श योग संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगाचार्य कृष्ण दत्त मिश्रा, भूतनाथ आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष कमल अग्रवाल ,कृष्ण कुमार गुप्ता एवं गोपाल कृष्ण गुप्ता मौजूद रहे नगर विकास विभाग से इस अवसर पर नगर विकास विभाग से अपर निदेशक , नागरीय निकाय निदेशालय, ऋतु सुहास,डॉ० सुनील कुमार यादव ,उपनिदेशक/ नोडल अधिकारी, डेडीकेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर,  रश्मि सिंह, सहायक निदेशक, डॉoअसलम अंसारी अपर निदेशक (प0/क0), भी मौजूद रहे।

Related Post

सिरिसेना

भारत की इंटेलिजेंस रिपोर्ट, अधिकारियों ने मुझ तक नहीं पहुंचाई : राष्ट्रपति मैत्रिपाला

Posted by - April 26, 2019 0
कोलंबो। श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने अपने देश में हुए आतंकी हमलों को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने…
Automatic number plate recognition

ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरे में क़ैद होगी गाड़ी, तीसरा नेत्र रखेगा अपराधियों पर नजर

Posted by - May 30, 2022 0
वाराणसी। योगी सरकार (Yogi Government) की योजनाएं आम जनता के लिए काफी उपयोगी साबित हो रही है। यूपी को अपराध…