AK Sharma

नये उत्तर प्रदेश के निर्माण की दिशा में ऊर्जा विभाग निभा रहा है अग्रणी भूमिका: एके शर्मा

92 0

लखनऊ। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) के नेतृत्व में राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को पर्याप्त और निर्बाध बिजली देने के साथ सस्ती बिजली देने का हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। प्रदेश की अर्थव्यवस्था को संचालित करने वाली ऊर्जा स्वरूप बिजली पर्याप्त एवं निर्बाध देने के साथ नये भारत के नये उत्तर प्रदेश के निर्माण की दिशा में ऊर्जा विभाग अग्रणी भूमिका निभा रहा है और अपनी नीतियों को परिवर्तित कर रहा है।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma)  ने कहा कि इस वर्ष के टैरिफ आदेश के अनुसार लगातार चौथे वर्ष बिजली बिल की दरों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। घरेलू उपभोक्ताओं सहित सभी श्रेणी के 3.27 करोड़ उपभोक्ताओं को इससे लाभ होगा। अब ओपन एक्सेस लेने वाले उपभोक्ताओं पर लगने वाला क्रॉस सब्सिडी चार्ज भी घटा दिया गया है। जिससे उपभोक्ता अन्य स्रोतों से सस्ती दरों पर डिस्काम के अलावा वैकल्पिक बिजली आसानी से ले सकते हैं। इससे अर्थव्यवस्था में गति आएगी और प्रदेश की आर्थिक प्रगति तेज होगी।

गर्मी बढ़ने से बिजली की बढ़ी हुई मांग को सकुशल पूरा किया जा रहा

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि इसी प्रकार विद्युत वितरण तंत्र का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर लगने वाले व्हीलिंग चार्ज में भी कमी की गई है। इसे रू. 0.92 प्रति यूनिट से घटाकर रू. 0.88 प्रति यूनिट कर दिया गया है। इससे वितरण तंत्र का उपयोग करने वाले ओपन एक्सेस उपभोक्ता लाभान्वित होंगे और बाज़ार में से किसी भी स्रोत से बिजली ख़रीदने की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने (AK Sharma) कहा कि ग्रीन ऊर्जा लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए देय अतिरिक्त चार्ज रू.  0.54 प्रति यूनिट से घटाकर रू. 0.44 प्रति यूनिट कर दिया गया है। इससे हरित ऊर्जा का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को सस्ती हरित ऊर्जा मिलेगी और प्रधानमंत्री की मंशानुसार पर्यावरण संरक्षण के कार्यों को  बढ़ावा मिलेगा।

Related Post

Banarasi Saree

बनारसी साड़ी पर दिखेंगे काशी के घाट, नंदी, त्रिशूल और संस्कृत के श्लोक

Posted by - September 10, 2023 0
वाराणसी। काशी के प्राचीन, पारंपरिक हस्तशिल्प व आधुनिक उत्पाद ग्रेटर नोएडा में होने वाले यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में जलवा बिखेरने…