Smart Prepaid Meter

एमविविनि ने उठाई स्मार्ट प्रीपेड मीटर के टेंडर का क्लस्टर छोटा करने की मांग

138 0

लखनऊ। स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart Prepaid Meter) के टेंडर को छोटा करने के लिए मध्यांचल विद्युत वितरण निगम (MVVIN) ने पावर कार्पोरेशन को पत्र भेजा है। इस पत्र में 25000 करोड़ की स्मार्ट प्रीपेड मीटर के टेंडर की शर्तों में बदलाव कर इसे 20 से 25 लाख तक करने की मांग की गयी है। इससे पूर्व विद्युत उपभोक्ता परिषद भी इसकी मांग कर चुका है।

अभी पूरे प्रदेश में चार कलस्टर निकाले गये हैं। इसका टेंडर लागत अधिक होने के कारण स्मार्ट प्रीपेड मीटर कंपनियां भाग नहीं ले पा रही हैं। इससे दूसरी परेशानियां भी खड़ी हो चुकी हैं। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम का कहना है कि छोटे टेंडर होने से स्मार्ट प्रीपेड मीटर कंपनियां इसमें हिस्सा ले सकेंगी, जिससे मीटर सस्ते दामों पर सुलभ हो सकेगा।

उपभोक्ता परिषद ने एक बार फिर दक्षिणांचल पूर्वांचल और पश्चिमांचल के स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart Prepaid Meter) के टेंडर को तत्काल निरस्त करने की मांग की है। उसका कहना है कि यहां भी छोटे कलस्टर बनाकर टेंडर निकाले जायं, जिससे प्रदेश की जनता को फायदा हो और उद्योगपति बिचौलियों को कमाई से रोका जा सके।

उपभोक्ता परिषद द्वारा उठाए जा रहे हैं मुद्दे पर अब 4 बिजली कंपनियों में से एक बिजली कंपनी मध्यांचल विद्युत वितरण निगम (MVVIN) के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगरौत ने टेंडर की क्राइटेरिया में बदलाव करने के लिए प्रबंध निदेशक पावर कारपोरेशन को प्रस्ताव भेजा है।

इसमें उपभोक्ता परिषद की मांग को आगे बढाते हुए यह कहा गया है कि मध्यांचल विद्युत वितरण निगम (MVVIN) के अंतर्गत एक कलस्टर जो अभी लगभग 70 से 75 लाख के बीच है, को छोटा करके 20 से 25 लाख का एक कलस्टर बनाया जाए। इससे स्मार्ट प्रीपेड मीटर (Smart Prepaid Meter) के टेंडर में देश व प्रदेश की मीटर निर्माता कंपनियां भाग ले पाएं और उसकी दर कम आये।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि अभी भी समय है। सभी 3 बिजली कंपनियों दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम जिसमें अडानी का टेंडर जो ऐस्टीमेटेड कॉस्ट से लगभग 64 प्रतिशत अधिक है। उनके टेंडर को अविलंब निरस्त किया जाना चाहिए।

Related Post

Chandrayaan-3

‘बच्चे कहा करेंगे चंदा मामा एक टूर के…’, चांद पर Chandrayaan-3 की सफल लैंडिंग पर बोले पीएम मोदी

Posted by - August 23, 2023 0
नई दिल्ली। चंद्रमा के जिस दक्षिणी ध्रुव पर दुनिया की महाशक्तियां नहीं पहुंच सकीं, वहां हिंदुस्तान पहुंचा है। पहली बार…
Yogi

ट्विटर पर 23 करोड़ यूजर्स तक पहुंचा योगी के उत्सव प्रदेश का संदेश, नंबर एक पर ट्रेंड हुआ हैशटैग

Posted by - March 29, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश अब माफिया नहीं महोत्सव का प्रदेश बन चुका है। यूपी अब उपद्रवियों का नहीं, उत्सवों के प्रदेश…
cm dhami

इस वर्ष निर्धारित राजस्व प्राप्ति के लिए सभी विभाग समन्वय से कार्य करें: धामी

Posted by - August 10, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने अधिकारियों से कहा है कि राजस्व वृद्धि के लिए सभी…