Mission Shakti

निखारा जाएगा महिलाओं का कौशल, मिलेगा रोजगार

68 0

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) शारदीय नवरात्रि से शुरू हो रहे मिशन शक्ति (Mission Shakti) के चौथे चरण में ग्रामीण और शहरी महिलाओं को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आजीविका गतिविधियों से जोड़ने पर फोकस करेगी। ग्रामीण महिलाओं और उनके परिवारों को जहां स्वयं सहायता समूहों से जोड़कर उनके आर्थिक स्वावलंबन को सुनिश्चित किया जाएगा तो शहरों में महिलाओं के कौशल को निखारकर उन्हें रोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी। उल्लेखनीय है कि शनिवार को सीएम योगी अपने सरकारी आवास से रैली को हरी झंडी दिखाकर मिशन शक्ति के चौथे चरण की शुरुआत करेंगे।

ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा

मिशन शक्ति (Mission Shakti) अभियान के अंतर्गत ग्राम विकास विभाग शेष 8,97,380 परिवारों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़कर आजीविका गतिविधियों से जोड़ते हुए उनका सामाजिक एवं आर्थिक स्वावलंबन सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा। वित्तीय वर्ष 23-24 की अनुमोदित वार्षिक कार्य योजना के अनुसार महिला सदस्यों को वित्तीय समावेशन एवं आजीविका गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए कुल 2,20,000 स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फंड निर्गत किया जाएगा तो समूह की सदस्यों को वित्तीय समावेशन एवं आजीविका गतिविधियों को प्रोत्साहित करने हेतु कुल 1,05,000 स्वयं सहायता समूहों को सामुदायिक निवेश निधि निर्गत की जाएगी।

महिलाओं के कौशल को निखारा जाएगा

नगर विकास विभाग के अंतर्गत महिलाओं के कौशल को निखारने व स्वावलम्बन के लिए उनको सिलाई उत्पाद बनाना, हस्तकला, पशुपालन, मधुमक्खी पालन, पोल्ट्री, मछली पालन, पाककला आदि की जानकारी देकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विधवा, अबला, परित्यक्ता व निराश्रित महिलाओं की पहचान करके समाजसेवियों की मदद से रोजगार दिलवाने का प्रयास होगा।

महिला चिकित्सा शिविर का आयोजन और आयुष्मान योजना की जानकारी देना भी अभियान में शामिल होगा। निकाय कार्यालय के विभिन्न संवर्गों जैसे राजस्व अभियंत्रण, अधिष्ठान, तकनीकी, सफाई, चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों आदि में से 09 कार्यरत महिलाओं को “नवशक्ति सम्मान” से सम्मानित किया जाएगा।

इन विषयों पर भी होगा फोकस

-पंचायती राज विभाग के अंतर्गत 58,189 ग्राम पंचायतों, 826 क्षेत्र पंचायतों एवं 75 जिला पंचायतों में महिला मुद्दों एवं सुरक्षा को केन्द्रित करते हुए बैठकों का आयोजन किया जाएगा।

-बालिका जन्म का अनुश्रवण निगरानी समिति के माध्यम से कराते हुए सीआरएस पोर्टल पर शत-प्रतिशत बालिका जन्म पंजीकरण कराना कर सुनिश्चित किया जाएगा।

-नगर विकास विभाग के तहत संचारी रोगों व दिमागी बुखार के रोकथाम हेतु साफ सफाई, हाथ धोना, शौचालय की सफाई आदि सावधानी बरतने, शुद्ध पेयजल के महत्व को भी बताए जाएगा।

-साथ ही, कचरा मुक्त शहर अभियान के अन्तर्गत स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बालिकाओं, किशोरियों, महिलाओं को प्रोत्साहित एवं पुरस्कृत किया जाएगा।

योगी के यूपी में बेरोजगारी दर घटकर हुई 2.6 फीसदी

-शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं, कन्या सुमंगला योजना, अन्नपूर्णा योजना, जननी सुरक्षा योजना, आपातकाल हेल्प लाईन नं0 जैसे- 1098, 1090, 112 का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

-निकाय में सेल्फी प्वाइंट बनाकर मिशन शक्ति के लोगो का प्रदर्शन करते हुए गुलाबी विचार पेटिका रख कर महिला सशक्तिकरण से संबंधित अनुभव, सुझाव, विचार सम्बोधन आदि संकलित किए जाएंगे।

-महिलाओं की रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पेंटिंग, रंगोली, मेंहदी की प्रतियोगिता व कार्यशालाओं के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का मंचन, नाट्य मंचन, नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा।

Related Post

CM Yogi

उप्र में माफिया का हो चुका है राम नाम सत्य, दूसरे राज्यों में तलाश रहे हैं ठिकाना: योगी

Posted by - November 2, 2022 0
हमीरपुर/मंडी/सोलन। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुद्धवार को हिमाचल प्रदेश में धुआंधार चुनावी प्रचार अभियान किया।…

पूर्व सीएम के बेटे ने बालासाहेब ठाकरे पर लगाए गंभीर आरोप

Posted by - January 16, 2019 0
मुंबई। कांग्रेस के एमपी रह चुके और पूर्व मुख्‍यमंत्री नारायण राणे के बेटे नीलेश ने शिवसेना के संस्‍थापक बालासाहेब ठाकरे…
CM Yogi

इस चुनावी महाभारत में दुर्योधन और दुशासनों के खिलाफ कृष्ण की भूमिका में हैं पीएम मोदीः सीएम योगी

Posted by - May 15, 2024 0
जालौन । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को जालौन लोकसभा क्षेत्र के उरई में केंद्रीय मंत्री और भाजपा, अपना…

पंजाब के नए सीएम चन्नी का बड़ा फैसला, किसान संगठनों के खिलाफ केस होंगे वापस

Posted by - October 2, 2021 0
चंडीगढ़। पंजाब में जारी सियासी घमासान के बीच पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने शनिवार को बड़े फैसले लिए…