लॉकडाउन में छूट के साथ खुल गए मथुरा-वृन्दावन के मंदिर

990 0

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में उल्लेखनीय कमी होने पर राज्य सरकार द्वारा बाजार एवं अन्य व्यापारिक गतिविधियों को शुरू करने की अनुमति मिलने के बाद मथुरा जिला के सभी मंदिर मंगलवार से खुलने शुरू हो गये हैं।

राज्य सरकार ने मंगलवार से आम बाजारों एवं अन्य व्यापारिक गतिविधियों को पुन: प्रारंभ करने की अनुमति दे दी है।  इन मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर एवं वृन्दावन (Mathura-Vrindavan temples) का विश्वप्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर भी शामिल है। हालांकि यहां एक बार में सिर्फ पांच दर्शनार्थियों को ही प्रवेश दिया जा रहा है।

बांके बिहारी मंदिर में लॉकडाउन (lockdown) से पूर्व जारी आनलाइन पंजीयन के नियम का भी पालन हो रहा है। वहीं, मथुरा के एक अन्य प्रमुख मंदिर ठाकुर द्वारिकाधीश मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बुधवार से खोले जाने का निर्णय लिया गया है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया,   श्रीकृष्ण जन्मस्थान के सभी मंदिर मंगलवार सुबह सात बजे से खुल गए हैं। जो दोपहर 12 बजे तक व सायंकाल साढ़े तीन बजे से शाम साढ़े छह बजे तक खुले रहेंगे। उन्होंने बताया कि  कोविड दिशानिर्देश के मुताबिक दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर आदि की व्यवस्थाएं की गई हैं तथा एक साथ केवल पांच श्रद्धालुओं को ही मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है।

बांके बिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीष शर्मा ने बताया कि मंदिर आज से खुल गया है, परंतु दर्शन के लिए पंजीकरण आवश्यक है। मंदिर के सामान्य प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया कि मंदिर में सुबह साढ़े पांच बजे से सुबह सात बजे तक ही दर्शन सुलभ हो सकेगा और शनिवार व रविवार को सरकारी आदेश के मुताबिक मंदिर बंद रहेगा।

वृन्दावन के इस्कॉन मंदिर के प्रबंधकों ने बताया कि  मंदिर सुबह नौ बजे से खुल गया है और दोपहर एक बजे तक श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। सायंकाल में चार से साढ़े छह बजे तक दर्शन का समय रहेगा। वहीं, मथुरा के द्वारिकाधीश मंदिर के मीडिया प्रभारी ने बताया कि मंदिर में दो बार सुबह और दो बार शाम को विशेष झांकियों के समय ठाकुरजी के दर्शन होंगे। प्रथम झांकी प्रात: सवा आठ से पौने नौ बजे तक व द्वितीय झांकी सुबह सवा दस से 11 बजे तक होगी। सायंकाल की झांकी के लिए शाम पौने पांच से सवा पांच तक और शाम सवा छह से सात बजे तक मंदिर खुलेगा।

Related Post

Nipun

सोमवार से प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों में आयोजित होगी निपुण आंकलन परीक्षा

Posted by - September 10, 2023 0
लखनऊ। ‘निपुण भारत मिशन” (Nipun Bharat Mission) के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए योगी सरकार (Yogi GOvernment) सोमवार से निपुण आंकलन…
BBK

बाराबंकी: ऑक्सीजन प्लांट में लिक्विड गैस खत्म, मचा हाहाकार, लखनऊ सहित इन जिलों की सप्लाई ठप

Posted by - April 22, 2021 0
बाराबंकी। अभी तक बाराबंकी (Barabanki) में लिक्विड ऑक्सीजन न मिलने से जिले के ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) बंद हो गए…
Roadways Bus

महिला सुरक्षा को लेकर योगी सरकार ने रोडवेज बसों में  सुविधाएं बढ़ाई

Posted by - October 22, 2023 0
प्रयागराज। प्रदेश में महिला सुरक्षा योगी सरकार (Yogi Government) की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मिशन शक्ति (Mission Shakti) के जरिए सरकार…
CM YOGI IN BEHRAICH

बहराइच: सीएम योगी ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा का किया अनावरण, बोले- स्वाधीनता की रक्षा के लिए वीरों ने दिए प्राण

Posted by - March 27, 2021 0
बहराइच । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) शनिवार को बहराइच पहुंचे। केडीसी में आयोजित समारोह में सीएम ने…