IGNOU

इग्नू में जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन में परास्नातक पाठ्यक्रम शुरू

941 0

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के पत्रकारिता एवं न्यू मीडिया स्टडीज़ विद्यापीठ ने एक नये कार्यक्रम-जर्नलिज्म व मास कम्युनिकेशन में परास्नातक का शुभारम्भ किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मीडिया और संचार में कुशल मानव संसाधन विकसित करना और शिक्षार्थियों को विभिन्न मीडिया के क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनाना। यह उन लोगों के ज्ञान और कौशल में वृद्धि करेगा, जो बिना किसी औपचारिक प्रशिक्षण के विभिन्न मीडिया संगठनों में कार्यरत हैं।

लखनऊ की क्षेत्रीय निदेशक डाॅ. मनोरमा सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए अत्याधिक उपयोगी सिद्ध होगा जो कि प्रिंट मीडिया, रेडियो, टेलीविजन, न्यू मीडिया, विज्ञापन, जनसम्पर्क, मीडिया अनुसंधान एवं विकास मीडिया क्षेत्रों में फुल-टाईम कैरियर बनाने की इच्छा रखते हैं। डाॅ. सिंह ने यह भी कहा कि यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए भी उतना ही प्रासंगिक होगा जो पहले से ही मीडिया क्षेत्रों में कार्यरत हैं और अपने ज्ञान व कौशल को अपग्रेड करना चाहते हैं।

गारंटी अवधि में खराब एलईडी बल्ब बदले जाएं: राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद 

इस कार्यक्रम प्रवेश लेने के लिए शिक्षार्थियों के पास किसी भी विषय में स्नातक डिग्री होना अनिवार्य है। उन्हें कम्प्यूटर, इंटरनेट और वर्ड प्रोसेसिंग का आधारभूत ज्ञान होना चाहिए। इस कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि दो वर्ष है, इग्नू इसे पांच वर्षाें में पूर्ण करने का मौका प्रदान करता है। प्रारम्भ में कार्यक्रम अंग्रेजी माध्यम में प्रस्ताव पर है। दो वर्षीय कार्यक्रम का शुल्क 25,000 रूपये है, जिसे 12,500 की दो किश्तों में प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान किया जा सकता है।

शिक्षार्थी जनवरी 2020 सत्र में आनलाईन प्रवेश ले सकते हैं। किसी भी प्रकार की अधिक जानकारी के आप इग्नू की वेबसाईट www.ignou.ac.in पर जाकर या हमें ई-मेल rclucknow@ignou.ac.in पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Related Post

CM Dhami reached Bharadisain

विधानसभा बजट सत्र में प्रतिभाग करने भराड़ीसैंण पहुंचे सीएम धामी

Posted by - March 12, 2023 0
गोपेश्वर। विधानसभा बजट सत्र में प्रतिभाग करने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) रविवार को गैरसैंण के भराड़ीसैंण…
भाजपा सांसद की बची जान

बीजेपी सांसद की कार दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बची जान

Posted by - November 10, 2019 0
नई दिल्ली। उत्तराखंड की पौड़ी लोकसभा से बीजेपी सांसद तीरथ सिंह रावत की कार रविवार को दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर दुर्घटनाग्रस्त…

चार कैमरे और जबरदस्त फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ यह स्मार्टफोन, जानें दाम

Posted by - November 3, 2019 0
टेक डेस्क।भारतीय बाजार में टेलीकॉम कंपनिया एक दूसरे को टक्कर देने में लगी हुई हैं। इसी बीच शाओमी ने रेडमी…