नवरात्रि के मौके पर इस तरीके से बनाएं साबूदाने की मिठाई

855 0

लखनऊ डेस्क। त्योहारों के मौसम में आप मेहमानों के लिए कई तरह की मिठाई बनाते हैं। साबूदाने की मिठाई बहुत ही टेस्‍टी और हेल्‍दी स्वीट डिश है जिसे आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं इसे आप व्रत के दौरान भी बना सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का आसान तरीका-

ये नही पढ़ें :-धनिया की पत्ती में छिपे खूबसूरती निखारने के हजारों गुण, जानें कैसे 

1-अब एक बड़े बर्तन में पिसे हुए साबूदाने को निकालें और इसमें पिसी हुई चीनी, घी, इलाइची पाउडर, कटे हुए बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता और थोड़ा पानी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। साबूदाने की मिठाई बनाने के लिए मिश्रण बनकर तैयार है।

2- साबूदाने की मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले बादाम और पिस्ता को बारीक-बारीक काट लें. काजू को भी छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें। अब साबूदाने को साफ कर लें।

3-इसी तरह पूरे मिश्रण की मिठाई बनाकर तैयार कर लें। तैयार है आपकी टेस्‍टी साबूदाने की मिठाई। इस मिठाई को एअर टाइट कंटेनर में भरकर रख कई दिनों तक खाया जा सकता है।

4-अब इस भुने हुए साबूदाने को थोड़ा ठंडा होने दें। जब भुना हुआ साबूदाना थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें और छलनी की मदद से छान लें। इसी तरह बाकी बचे हुए साबूदाने के पाउडर को दोबारा मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें।

 

Related Post

100वें टी-20 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ रोहित ने बनाया रिकार्ड्स

Posted by - November 8, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इण्डिया का जबदस्त प्रदर्शन रहा है। राजकोट में…
निधन

प्रख्यात साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का निधन,पीएम ने जताया शोक

Posted by - February 20, 2019 0
नई दिल्ली: हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का निधन दिल्ली एम्स में मंगलवार रात तकरीबन 11.50 बजे…