महिला हॉकी टीम की ‘वॉल’ : नौ गोल शॉट बचाकर भारत के लिए दीवार बनीं सविता

1047 0

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया ने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया। ऐसा पहली बार है, जब भारत की महिला टीम ने ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। इस मैच में गुरजीत कौर ने एकमात्र गोल किया, लेकिन भारत की जीत गोलकीपर सविता पुनिया ने पक्की की।

अपने शानदार प्रदर्शन के बाद सविता को ‘ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया’ कहा जा रहा है। उन्होंने इस मैच में नौ गोल शॉट बचाकर ऑस्ट्रेलिया को एक भी गोल नहीं करने दिया। इनमें सात पेनाल्टी कॉर्नर और दो फील्ड गोल के शॉट शामिल हैं।यहां डिफेंस की बात इसलिए जरूरी है, क्योंकि पूल राउंड के अपने आखिरी और करो या मरो के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का डिफेंस काफी कमजोर दिखा था।

मुंबई एयरपोर्ट के अडानी एयरपोर्ट होने पर शिवसेना ने किया हंगामा, फाड़ दिए पोस्टर

भारत ने इस मैच में चार गोल किए थे, लेकिन तीन गोल खाए भी थे। हर राउंड में अफ्रीकी टीम भारत की बढ़त को बराबर करने में कामयाब हो जा रही थी। ऐसे में तीन बार की ओलंपिक गोल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने उन गलतियों से सबक लिया और इतिहास रच दिया।

Related Post

Carlos Brathwaite

इस क्रिकेटर के घर में गूंजी किलकारियां, ईडन गार्डेन से है बेटी के नाम का खास कनेक्शन

Posted by - February 9, 2022 0
नई दिल्ली। कैरेबियाई ऑलराउंडर कार्लोस ब्रेथवेट (Carlos Brathwaite) के घर में किलकारियां गूंजी है। ब्रेथवेट की पत्नी जेसिका फेलिक्स ने…

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को झटका, इस तेज गेंदबाज ने की संन्यास की घोषणा

Posted by - October 20, 2021 0
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन ने दिसंबर में शुरू…