उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की उद्धव ठाकरे ने ली शपथ, बने राज्य के 18वें सीएम

654 0

मुंबई। महाराष्ट्र में ‘महा विकास अघाड़ी’ दल के नेता उद्धव ठाकरे ने प्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की है। प्रदेश के राज्यपाल भगत सिंह कोशयारी ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई है। उद्धव ठाकरे परिवार से पहले सीएम बने। छह मंत्रियों में से एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस तीनों दलों से 2-2 मंत्री हैं।

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे व सुभाष देसाई ने शपथ ली। एनसीपी कोटे से जयंत पाटिल ,छगल भुजबल ने मंत्री पद की शपथ ली है। कांग्रेस के बालासाहेब थोराट व नितिन राउत ने मंत्री पद की शपथ ली। मुकेश अंबानी पत्नी नीता और बेटे अनंत के साथ सीएम पद के उद्धव ठाकरे और अन्य महा विकास अघाड़ी नेताओं के शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंचे। इसके साथ ही पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस भी पहुंचे हैं।उद्धव ठाकरे के भाई राज ठाकरे, NCP नेता सुप्रिया सुले, अजित पवार, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन के साथ-साथ कई बड़े नेता वहां मौजूद हैं।

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम के रूप में शपथ लेने के लिए उद्धव ठाकरे को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विट कर महाराष्ट्र के सीएम के रूप में शपथ लेने के लिए उद्धव ठाकरे जी को बधाई। उन्होंने लिखा कि मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे।

उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि आप महाराष्ट्र के 19 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले रहे हैं। यह एक ऐतिहासिक घटना है और मैं आपके दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना करता हूं।

मुंबई के शिवाजी पार्क में जैसे ही शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए मंच पर पहुंचे तो उनका स्वागत तोरण ध्वनि से किया गया। पूरे शपथ ग्रहण समारोह में विधि- विधान और शुभ महुर्त का विशेष ध्यान रखा गया। शुभ घड़ी के हिसाब से ही उद्धव ठाकरे ने केसरिया रंग का कुर्ता पहन रखा था। इसका डिजायन ठीक वैसा ही था जैसी बाला साहेब ठाकरे के कुर्त का होता था।

केसरिया रंग शिवसेना का ऑफीशियल रंग है। पार्टी के निशान में जिन दोनों रंगों को इस्तेमाल हुआ है उसमें से एक केसरिया रंग भी है। केसरिया रंग की अपनी एक खासियत होती है। व्यकित और उसके विचारों को दर्शाने में इस रंग का विशेष महत्व है। पौराणिक और धार्मिक दृष्टि से भी इस रंग को शुभ माना जाता है।

 

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी शनिवार को करेंगे भू-स्खलन प्रभावित क्षेत्र का दौरा

Posted by - January 6, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) शनिवार को जोशीमठ (Joshimath) के भू-स्खलन प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। इस…
पूर्व प्रधान न्यायाधीश गोगोई

पूर्व प्रधान न्यायाधीश गोगोई ने राज्यसभा सांसद की शपथ , विपक्ष का वॉक आउट

Posted by - March 19, 2020 0
नई दिल्ली । सुप्रीम कोर्ट के पूर्व प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने गुरुवार को राज्यसभा संसद की शपथ ली।  इस…

J&K के पंपोर में सेना का एक्शन, लश्कर कमांडर उमर मुश्ताक खांडे को घेरा, एक आतंकी ढेर

Posted by - October 16, 2021 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का ऑपरेशन लगातार जारी है। इसी कड़ी में पुलवामा में एक बार फिर…