लौटने लगा कोरोना! जल्द ही तीसरी लहर बरपा सकती है कहर

425 0

देश कोरोना की दूसरी लहर से अभी तक उभरा भी नहीं और तीसरी लहर का खतरा मंडराने लगा, एकबार फिर से नए केसों में तेजी देखी जा रही है। केरल में हर दिन बीस हजार से अधिक नए केस ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है, डॉक्टर इसे तीसरी लहर के रूप में देख रहे हैं। हैदराबाद एवं कानपुर आईआईटी में विद्यासागर एवं मनिंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में किए गए शोध में दावा किया गया कि अगस्त महीने के आखिर में तीसरी लहर आ सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान हर दिन एक लाख से अधिक नए केस मिल सकते हैं, ये पहली दोनो लहर से अधिक खतरनाक साबित होगा। मैथमेटिकल मॉडल के मुताबिक विद्यासागर ने बताया कि अक्टूबर में तीसरी लहर का पीक हो सकता है, उनकी इस रिपोर्ट के बाद डॉक्टरों ने घूमने जाने वालों को चेताया है।

भारत में बीते सप्ताह 2.86 लाख नए केस सामने आए जो उसके पिछले सप्ताह आए 2.66 लाख नए केस से 7.5% ज्यादा है। केरल में पिछले सप्ताह 1.4 लाख नए केस आए जो उसके पिछले सप्ताह के 1.1 लाख नए केस के मुकाबले 26.5% ज्यादा है। इस तरह पिछले सप्ताह देश में मिले कुल नए कोरोना केस में अकेले केरल की भागीदारी 49% रही। इस दौरान वहां प्रति दिन औसतन 20 हजार नए कोरोना केस मिले। आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में 20,728 नए मामले सामने आए। इस तरह, प्रदेश में 20 हजार से ज्यादा नए केस आने का सिलसिला लगातार छठे दिन भी जारी रहा।

चिंता की बात यह भी है कि केरल में बढ़ती महामारी का असर इसके पड़ोसी राज्यों पर भी पड़ रहा है। कर्नाटक में भी पिछले सप्ताह के मुकाबले 17.3% नए केस ज्यादा आए हैं। वह अलग बात है कि इस बढ़त के बाद भी नए केस का आंकड़ा रविवार को 1,990 तक ही पहुंचा है। इस तरह, 1 अगस्त को समाप्त हुए सप्ताह में कर्नाटक में 12,442 नए केस आए जबकि उससे पहले के सप्ताह में 10,610 नए केस ही दर्ज किए गए थे।

मोदी सरकार नहीं चाहती उनकी पोल खुले इसलिए नहीं कर रही असल मुद्दों पर चर्चा- मल्लिकार्जुन खड़गे

वहीं, तमिलनाडु में बीते सप्ताह 13,095 नए केस आए जबकि उसके पिछले सप्ताह 13,090 केस आए थे। यहां चिंता की बात यह है कि नौ सप्ताह से नए कोरोना केस में आ रही साप्ताहिक गिरावट थम गई। पिछले चार दिनों से वहां नए कोरोना केस में मामलू ही सही, लेकिन बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। बुधवार को यह आंकड़ा 1,756 था जो रविवार को 1,990 पर पहुंच गया।

Related Post

कोरोना से जीतनी है जंग

कोरोना से जीतनी है जंग तो अभी उठाएं ये जरूरी कदम, कोसों दूर रहेगा वायरस

Posted by - July 17, 2020 0
  लखनऊ। कोरोना संक्रमण और मौसमी बीमारियों के लक्षण लगभग समान हैं। ऐसे में सामान्य व्यक्ति लक्षणों को लेकर भ्रम…
akhilesh yadav

मोटेरा के नामकरण पर अखिलेश यादव बोले- भगवान विष्णु से बड़ा कोई नेता नहीं

Posted by - February 24, 2021 0
लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव  (Akhilesh Yadav) बुधवार को लखनऊ में…

मुठभेड़ में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, चार नक्सली ढेर, दो घायल

Posted by - January 29, 2019 0
रांची। सुरक्षा बलों ने मंगलवार यानी आज चार कट्टर नक्सलियों को मार गिराया जबकि मुठभेड़ में दो अन्य नक्सली घायल…