Scheme

इस शानदार स्कीम में करें इनवेस्टमेंट, इतने महीने में होगा पैसा डबल

321 0

नई दिल्ली। छोटी बचत (Small Savings) करने वाले लोगों को पोस्ट ऑफिस (Post Office) से कई अच्छे विकल्प मिलते हैं। इन्हीं विकल्पों में से एक है किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)। इस स्कीम(Scheme) की सबसे खास बात है कि इसपर चक्रवृद्धि ब्याज यानी कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है। कम्पाउंडिंग का फायदा मिलने से यह स्कीम(Scheme) शानदार रिटर्न देती है और इसमें 124 महीने में पैसा डबल हो जाता है।

भारतीय डाक (Indian Post) की वेबसाइट के अनुसार, देश के 1.5 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस में किसान विकास पत्र ((Kisan Vikas Patra)) की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। आप इनमें से किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम(Scheme) में अकाउंट को एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर करने की भी सुविधा है। यानी अगर किसी कारण आपका शहर बदल जाता है तो आप आप नए शहर के नजदीकी पोस्ट ऑफिस में इसे ट्रांसफर करा सकते हैं।

एक हफ्ते में निवेशकों के डूबे 2.85 लाख करोड़, Reliance के इस शेयर में आई सबसे ज़्यादा गिरावट

यह स्कीम(Scheme) किसी भी एफडी (FD) की तुलना में अधिक रिटर्न देती है। इसके लिए मैच्योरिटी का समय ऐसे तो 124 महीने है, लेकिन आप जरूरत पड़ने पर इससे पहले भी अपने निवेश को इनकैश करा सकते हैं। इस स्कीम में बस एक शर्त है कि यह 30 महीने के लॉक-इन पीरियड (Lock-In Period) के साथ आती है। यानी कि आप निवेश करने के ढाई साल बाद कभी भी किसान विकास पत्र(Kisan Vikas Patra) को कैश करा सकते हैं।

किसान विकास पत्र(Kisan Vikas Patra) में पैसे लगाने का एक और फायदा है। यह स्कीम(Scheme) टैक्स में भी छूट दिलाती है। इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में किए गए निवेश पर टैक्स से छूट का प्रावधान किया गया है। अगर आपकी उम्र 18 साल या इससे अधिक है तो आप किसान विकास पत्र का लाभ उठा सकते हैं। इसमें सिंगल के अलावा ज्वायंट अकाउंट खुलवाने का भी विकल्प है।

यह वन टाइम इंवेस्टमेंट स्कीम(Scheme) है। यानी आपको इसमें हर महीने या हर साल पैसे डालने की जरूरत नहीं होती है। आप इसमें कम से कम 1000 रुपये लगा सकते हैं। इसमें निवेश की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है। इसका मतलब हुआ कि आप एक बार में कितनी भी रकम किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) में लगा सकते हैं।

SBI बैंक ने FD की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, जानें अब कितना मिलेगा इंटरेस्ट

Related Post

सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुंची बिटकॉइन की कीमम, 24 घंटे में 3% से ज्यादा का आया उछाल

Posted by - October 15, 2021 0
नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत शुक्रवार को 60,000 डॉलर के पार पहुंच गई। 6 महीने…

पेट्रोल के बढ़ते दामों के लिए सीतारमण ने कांग्रेस को बताया जिम्मेदार, कहा- नहीं कम होंगे दाम

Posted by - August 17, 2021 0
कोरोना संकट के बीच पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों ने आम आदमी की चिंता को बढ़ा दिया, केंद्र सरकार ने भाव…