गुजरात के हीरा कारोबारी पर आयकर विभाग का छापा, 500 करोड़ की हेरा-फेरी का हुआ खुलासा

667 0

नई दिल्ली। गुजरात के एक हीरा कारोबारी के यहां आयकर विभाग ने छापा मारा है। व्यापारी के 23 ठिकानों पर की गई इस छापेमारी में 500 करोड़ रुपये से अधिक की हेरा-फेरी पकड़ी गई।

सूरत से लेकर मुंबई तक फैला कारोबार

आयकर विभाग के बयान के मुताबिक गुजरात का ये कारोबारी हीरों की मैन्युफैक्चरिंग और निर्यात का काम करता है। कारोबारी के सूरत, नवसारी, मोरबी, वांकानेर और मुंबई में कुल 23 ठिकानों पर 22 सितंबर को छापेमारी और जब्ती की कार्रवाई शुरू की गई।

इंटेलीजेंस से मिली थी जानकारी

आयकर अधिकारियों ने जानकारी दी कि इंटेलीजेंस से मिली सूचना के आधार पर इस छापेमारी को अंजाम दिया गया। छापेमारी के दौरान दस्तावेजों की तलाश में 518 करोड़ रुपये मूल्य के हीरों की अघोषित खरीद-फरोख्त पकड़ी गई।

सीक्रेट जगहों पर रखे गए थे दस्तावेज

अधिकारियों ने दावा किया कि इस अघोषित खरीद-फरोख्त से जुड़े दस्तावेजों और आंकड़ों को गुप्त जगहों पर छिपा कर रखा गया था। इनकी देख-रेख का जिम्मा कारोबारी के कुछ ‘विश्वास पात्र कर्मचारियों’ के पास था।

अघोषित ज्वैलरी और नकदी भी जब्त

आयकर विभाग के बयान के मुताबिक हीरों के इस अघोषित व्यापार के पैसों का कारोबारी ने प्रॉपर्टी और स्टॉक मार्केट में निवेश किया। वहीं छापे के दौरान विभाग ने बड़ी मात्रा में 1.95 करोड़ रुपये मूल्य की अघोषित ज्वैलरी और नकदी भी जब्त की है। साथ में 8900 कैरट के हीरे जिनका मूल्य 10.98 करोड़ रुपये है, उन्हें भी जब्त किया गया है। विभाग ने कारोबारी से जुड़े लॉकरों की पहचान भी कर ली है।

 

Related Post

victory day

रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोराना वैक्सीन, व्लादिमीर पुतिन बेटी को लगाया गया टीका

Posted by - August 11, 2020 0
नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कोराना वैक्सीन पर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने दावा किया…
Mohammad Zubair

मोहम्मद जुबैर को किया गिरफ्तार, पुलिस को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण सौंपने से किया इनकार

Posted by - June 28, 2022 0
नई दिल्ली: फैक्ट चेकर व ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर (Mohammad Zubair) को धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में…