अदरक लाएगा खूबसूरती में निखार

अदरक लाएगा आपकी खूबसूरती में निखार, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

2433 0

नई दिल्ली। अदरक को आप मसाला भी कह सकते हैं और घरेलू नुस्खों का सबसे बड़ा कारगर और असरदार हथियार है। अदरक सर्दी खांसी से लेकर कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियों में लाभदायक है, लेकिन क्या आपको पता है ग्लोइंग स्किन के लिए भी अदरक एक गजब की औषधि के रूप में काम करता है। अदरक में मौजूद कुछ एंटीऑक्सीडेंट उसे कुछ खास बनाते हैं। लिहाजा यह बीमारियों में तो काम आता है बल्कि खूबसूरती में भी निखार लाता है।

अदरक में 40 तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यही एंटीऑक्सीडेंट एंटी-एजिंग प्रोसेस को धीमा कर देते हैं। त्वचा के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अदरक को पॉवडर के रूप में इस्तेमाल करना होगा। इस पॉवडर में आपको समान मात्रा में शहद, चंदन पॉवडर और नींबू का रस मिलाना होगा और इसका पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करना होगा। जिससे चेहरे की त्वचा में कसावट और लचीलापन आएगा।

अनिल अंबानी पर 680 मिलियन डॉलर कर्ज नहीं चुकाने का मामला दर्ज 

बता दें कि अदरक के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे त्वचा निखरती और और झुर्रियां दूर होती हैं। स्किन की टोनिंग के लिए अदरक के रस को नींबू और शहद में मिलाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे दिन में दो से तीन बार लगा सकते हैं। अदरक के रस को गुलाब जल और शहद के साथ मिलाकर स्किन पर लगाने से भी चेहरे पर चमक आती है। ऐसे ही किसी को हाइपरप्लगमेंटेशन और काले धब्बों की समस्या हो तो अदरक का टुकड़ा काटकर उस जगह पर लगाएं। इससे हाइपरप्लगमेंटेशन और काले धब्बों में बहुत राहत मिलेगी।

त्वचा के साथ-साथ अदरक के तेल को सिर में लगाने से डैंड्रफ की समस्या में राहत मिलती है। यही नहीं यदि आप इसका रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो बाल लंबे होते हैं और आल झड़ने की समस्या में राहत मिलती है।अदरक के पॉवडर को दही में मिक्स करके स्कैल्प और बालों में लगाने से फायदा होता है। आप तकरीबन 10-15 मिनट इसे लगाए रखें और 10 से 15 मिनट बाद इसे धो लें।

यही नहीं यदि आप चाय और सब्जी में एक उचित मात्रा में अदरक का प्रयोग करते हैं तो भी यह अंदर की कई तरह की छोटी-मोटी बीमारियों में राहत देता है। गले के रोग और सर्दी-खांसी में अदरक का प्रयोग राहत देता है। यह शरीर में गर्माहट भी बनाए रखता है।

Related Post

Bsp chief mayawati

पंचायत चुनाव टाल दिए जाते तो ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की मृत्यु नहीं होती: मायावती 

Posted by - April 30, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने कोरोना के चलते चुनाव में लगे कर्मचारियों की मौत पर…
diabetes

किचन में मौजूद ये चीज डायबिटीज के मरीजों के लिए बड़े काम की..

Posted by - May 3, 2022 0
अजवाइन के घरेलू नुस्खे से कैसे डायबिटीज(diabetes) कंट्रोल में आ सकती बदलती लाइफस्टाइल के चलते लगातार डायबिटीज(diabetes) के मामले बढ़…
क्लीन हैण्ड जेल

CSIR-NBRI ने हर्बल सैनिटाइजर ‘क्लीन हैण्ड जेल’ की प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की

Posted by - March 21, 2020 0
लखनऊ। CSIR-NBRI ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के तरफ से जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप सीएसआईआर एरोमा मिशन के तहत कोरोना वायरस…