मस्सों से अगर आप भी हैं परेशान, बस इस फल के छिलके का करें यूं इस्तेमाल

732 0

डेस्क। आप भी स्किन पर होने वाले मस्सों से परेशान हैं? बहुत सारे लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं, जिनमें उनके काफी पैसे भी खर्च हो जाते हैं।लेकिन अब बिल्कुल परेशान होने जरूरत नहीं है। आज हम आपको इन बिन बुलाये मेहमानों से निजात पाने के लिए कुछ आसान टिप्स देंगे।

ये भी पढ़ें :-मूली का सेवन इन बीमारियों के लिए है कारगर उपाय 

1-केले के छिलके में ऑक्सीकरण रोधी तत्व पाए जाते हैं जो मस्सों को दूर करने में मदद करते हैं। मस्सों से छुटकारा पाने के लिए आपको बस केले के छिलके को रात भर मस्सों पर लगाकर छोड़ना होगा। ऐसा करने से एक रात में ही आप मस्सों की परेशानी से निजात पा सकते हैं।

2-मस्सों को दूर करने के लिए चूना और घी बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है।

3-मस्से होने का मुख्य कारण ह्युमन पैपिल्लोमा वायरस होता है, जो आमतौर पर पिगमेंट कोशिकाओं का एक समूह होता है। मस्से देखने में काले-भूरे रंग के होते हैं। अगर इनका ठीक समय पर इलाज न कराया जाए तो ये कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का रूप भी ले सकते हैं। हालांकि आयुर्वेद की मदद से इनका इलाज किया जा सकता है।

4-केले के अलावा मस्सों को दूर करने के लिए आप आलू का सहारा भी ले सकते हैं। इसके लिए आप आलू को छीलकर उसका पेस्ट अपने मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके मस्से कुछ ही दिन में दूर हो जाएंगे।

Related Post

‘एवेंजर्स:एंडगेम’ बनाती नजर आ रही नया रिकॉर्ड, इतने करोड़ का आंकड़ा पार

Posted by - May 10, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। हॉलीवुड की फिल्म ‘एवेंजर्स:एंडगेम’ नए रिकॉर्ड बनाती नजर आ रही है। फिल्म जल्द ही 400 करोड़ पार करती…