पर्यावरण दिवस: ऐतिहासिक 15 दिवसीय गोमती सफाई अभियान ने दिखाई थी सरकार को दिशा

1302 0

विश्व पर्यावरण दिवस (world Environment Day) पर लखनऊ में बहुत लोगों के जुबां पर वर्ष 2014 के दिसम्बर माह में चलाये गए 15 दिवसीय गोमती सफाई अभियान की बात सामने आ जाती है। 15 दिनों तक सिविल डिफेंस के ऐतिहासिक अभियान को लखनऊ में बड़े गर्व के साथ बताया जाता है।

लखनऊ व्यापार मण्डल के वरिष्ठ महामंत्री, रेडक्रॉस सोसायटी के जिला सचिव और सिविल डिफेंस के चीफ वार्डेन अमरनाथ मिश्रा ने बताया कि वर्ष 2014 के दिसम्बर में तत्कालीन जिलाधिकारी राजशेखर के साथ सिविल डिफेंस की एक बड़ी टीम ने गोमती नदी को स्वच्छ करने का अभियान अपने हाथ में लिया था। पर्यावरण संरक्षण के लिए नदी की स्वच्छता का अभियान लेने के बाद पूरी तरह से 15 दिन के बाद ही संतुष्टि मिल पाई थी।

उन्होंने बताया कि गोमती सफाई अभियान की सफलता इस तरह से जानी जा सकती है कि उसके बाद तत्कालीन उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री के टीम को रिवरफ्रंट की कल्पना आई थी। सफाई अभियान ने सरकार को एक दिशा दी थी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2014 से अभी तक हर वर्ष पर्यावरण दिवस को मनाने लोगों का गोमती तट पर जाना होता है और बहुत सारे स्वयंसेवी स्वच्छता अभियान भी चलाते हैं लेकिन गोमती का स्वरूप एक समय बदला हुआ नहीं दिखता।

सिविल डिफेंस के सक्रिय कार्यकर्ता यज्ञमणि दीक्षित ने बताया कि वर्ष 2014 में गोमती सफाई अभियान जैसा दूसरा अभियान फिर नहीं चला। दोबारा  जिला प्रशासन उस तरह सक्रिय नहीं हुआ। अभी डिफेंस एक्सपो के समय गोमती नदी की स्वच्छता की गयी थी, तभी स्वच्छ जल का प्रचार भी देशव्यापी हुआ था। किन्तु कुछ वक्त के बाद ही स्वरूप बदल गया।

उन्होंने बताया कि नदियों के संरक्षण के लिए बहुत सारे संगठन कार्य कर रहे हैं किंतु घाट के किनारे बहुत कम दिखाई देते हैं। सिविल डिफेंस जब भी कोई अभियान लेता है तो उसको पूरी तरह से पूर्ण करने का प्रयास करता है।

Related Post

Pharma

यूपी बनेगा फार्मा का हब, योगी सरकार ला रही नई फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री पॉलिसी-2023

Posted by - June 15, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश को फार्मा (Pharma) के क्षेत्र में हब बनाने के प्रयास में जुटी योगी सरकार (Yogi Government) जल्द…
UP Budget

UP Budget: 27 हजार करोड़ से सुधरेगा यूपी का स्वास्थ्य, योजनाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर को मिलेगी नई उड़ान

Posted by - February 5, 2024 0
लखनऊ : योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेशवासियों को गुणवत्तापूर्ण और सस्ता इलाज उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर कार्य कर रही है।…

लखनऊ: राम मंदिर के लिए मुलायम की बहू अपर्णा यादव ने किया 11.11 लाख ऱुपये का दान

Posted by - February 20, 2021 0
लखनऊ: राम मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे धन संग्रह अभियान का हिस्सा अब समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम…
आशुतोष टण्डन

शंकरपुरवा द्वितीय वार्ड के तालाब का सौन्दर्यीकरण कार्य छह माह में करें पूर्ण : आशुतोष टण्डन

Posted by - March 4, 2020 0
लखनऊ। शंकरपुरवा द्वितीय वार्ड के गायत्रीपुरम् में स्थित नगर निगम, लखनऊ की भूमि पर तालाब के सौन्दर्यीकरण एवं संरक्षण कार्य…