Earthquake

शिमला में भूकंप के झटके

288 0

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बुधवार को भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। बुधवार सुबह 10 बजकर 58 मिनट पर शिमला में कुछ सैकण्ड के लिए भूकंप के झटके लगे।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.6 मापी गई। भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि भूकंप का केंद्र शिमला में 31.29 अक्षांश और 77.73 देशांतर पर जमीन की सतह से 10 किलोमीटर गहराई में था। भूकंप से जान-माल को किसी तरह नुकसान नहीं पहुंचा है।

प्रदेश में 15 घंटों के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके लगे हैं। बीती रात करीब 10 बजे मंडी जिला में 3.9 की तीव्रता का भूकंप आया था।

तीनों कृषि कानूनों वापस लेने को हरी झंडी

गौर हो कि हिमाचल प्रदेश में पिछले कई सालों से भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बीते 15 नवम्बर को चम्बा जिला में भी इतनी ही तीव्रता के भूकम्प के झटके लगे थे। इससे पहले नोै नवम्बर को किन्नौर में 4.4 की तीव्रता का भूकंप आया था।

25 अक्टूबर को राजधानी शिमला में 2.1 की तीव्रता के भूकंप के झटके लगे थे। हिमाचल प्रदेश भूकम्प के लिहाज से अतिसम्वेदनशील जोन चार व जोन पांच में सम्मिलित है। वर्ष 1905 में आये प्रदेश के कांगड़ा-चम्बा जिलों में आये विनाशकारी भूकम्प में 10 हजार से अधिक लोग मारे गए थे।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने छह दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का किया शुभारम्भ

Posted by - January 26, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरुवार को रेंजर्स ग्राउंड में केन्द्रीय संचार ब्यूरो क्षेत्रीय कार्यालय देहरादून की…
सीएम योगी

इनामी बैंक लुटेरे को मुठभेड़ में मार गिरानी वाली पुलिस टीम को प्रदेश सरकार का इनाम

Posted by - February 24, 2020 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देष पर प्रदेश में कुख्यात अपराधियों की धर-पकड़ हेतु चलाये जा रहे अभियान के…