Dr Dinesh Sharma

लड़के पढ़ें, नहीं तो यूपी में मनाना पड़ेगा पुरुष दिवसः डॉ. दिनेश शर्मा

87 0
मेरठ। जिले की चौधरी चरण सिंह विवि के दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति महामहिम राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने राजभवन से ऑनलाइन शामिल हुई हैं, जबकि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने समारोह में पहुंचकर विद्यार्थियों को डिग्री और मेडल प्रदान किए।

 मेरठ की चौधरी चरण सिंह विवि में मंगलवार को 32वां दीक्षांत समारोह धूमधाम से मनाया गया। दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति महामहिम राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने राजभवन से ऑनलाइन शामिल हुई हैं, जबकि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने समारोह में पहुंचकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

समारोह में डिप्टी सीएम (Dr. Dinesh Sharma) ने विद्यार्थियों को डिग्री और मेडल प्रदान किए. दीक्षांत समारोह में 59 मेधावियों को मेडल दिए गए। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि 80 फीसदी छात्राओं ने मेडल पाए, यह खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि लड़के पढ़ें नहीं तो 29 नवंबर को उत्तर प्रदेश में पुरुष दिवस मनाना पड़ेगा।

डिजिटलीकरण पर दिया जोर

मीडिया से रूबरू होते हुए डिप्टी सीएम (Dr. Dinesh Sharma) ने कहा कि दीक्षांत समारोह में इस बार बालिकाओं की संख्या पिछले वर्षों को अपेक्षा अधिक रही। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में में परिवर्तन का प्रयास किया जा रहा है ताकि सभी विश्वविद्यालयों में पठन पाठन समय से हों और परीक्षा समय से प्रारंभ किया जा सके।

डिप्टी सीएम  (Dr. Dinesh Sharma)ने कहा कि कोरोना के संक्रमण काल में योगी सरकार ने ऑनलाइन पाठन की व्यवस्था पर जोर दिया था। नई शिक्षा नीति लागू किये जाने के बाद सरकार का प्रयत्न है कि डिजिटलीकरण पर जोर दिया जाए ताकि विश्विद्यालयों में पाठ्यक्रम का 70 प्रतिशत कॉमन हो सके, जबकि 30 प्रतिशत कोर्स ऐसा हो जिसे सभी विश्वविद्यालय अपने स्तर से तय कर सकेंगे।

प्रदेश में खोले जा रहे विश्वविद्यालय

डिप्टी सीएम (Dr. Dinesh Sharma) ने कहा कि अलीगढ़, सहारनपुर, आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय खोले जा रहे हैं। इसके अलावा स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय, आयुष विश्वविद्यालय, मेडिकल यूनिवर्सिटी, विधिक विश्विद्यालय की स्थापना भी की जा रही है। अयोध्या समेत सभी जनपदों में निजी विश्वविद्यालय खोलने की अनुमति दी गई है।

लड़कों को भी मेहनत करने की जरूरत
डिप्टी सीएम (Dr. Dinesh Sharma) ने छात्रों से मजाकिया अंदाज में कहा कि लड़कियों की तरह मेहनत करनी चाहिए, नहीं तो हमें विश्व पुरुष दिवस मनाना पड़ेगा, जिस तरह महिला दिवस मनाया जाने लगा तो कई जगहों से पुरुष दिवस मनाने की मांग उठने लगी है, जिसके चलते 29 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की तारीख तय की गई है। उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि लड़कियां आगे बढ़ रही हैं, लेकिन लड़कों को भी मेहनत करने की जरूरत है।
दीक्षांत समारोह में खुश नजर आए विद्यार्थी
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के 32वें दीक्षांत समारोह में मेडल पाने वाली छात्राओं के चेहरों पर खुशी साफ देखी जा रही थी। छात्राओं ने अपनी कामयाबी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके दिए ‘बेटी पढ़ेगी, बेटी बढ़ेगी’ के नारे को वो साकार कर रही हैं।
पीएम मोदी और किसान एक दूसरे के पर्याय
वहीं किसान आंदोलन के सवाल पर डिप्टी सीएम ने कहा कि अन्नदाता के नाम पर कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं। इस बात की पोल खुल कर सामने आ गई है। बीजेपी सरकार किसानों की आय को दोगुना करने का संकल्प ले चुकी है। इसके लिए ही सभी कानून बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक-दूसरे के पर्याय हैं।
Loading...
loading...

Related Post

shri krishn janmbhoomi case

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामला: नए प्रार्थना पत्र पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा आदेश

Posted by - February 24, 2021 0
मथुरा। श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले (Sri Krishna janmbhoomi case) में वाद संख्या 950 के अधिवक्ता ने सिविल जज सीनियर डिवीजन की…
Bundelkhand

बुंदेलखंड के विकास पर जोर

Posted by - March 10, 2021 0
सियाराम पांडेय ‘शांत’ विगत कई दशकों से बुंदेलखंड उपेक्षित हैं। इस क्षेत्र के नेताओं ने अपने बारे में तो सोचा…