Dr Dinesh Sharma

लड़के पढ़ें, नहीं तो यूपी में मनाना पड़ेगा पुरुष दिवसः डॉ. दिनेश शर्मा

753 0
मेरठ। जिले की चौधरी चरण सिंह विवि के दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति महामहिम राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने राजभवन से ऑनलाइन शामिल हुई हैं, जबकि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने समारोह में पहुंचकर विद्यार्थियों को डिग्री और मेडल प्रदान किए।

 मेरठ की चौधरी चरण सिंह विवि में मंगलवार को 32वां दीक्षांत समारोह धूमधाम से मनाया गया। दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति महामहिम राज्यपाल आंनदी बेन पटेल ने राजभवन से ऑनलाइन शामिल हुई हैं, जबकि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा (Dr. Dinesh Sharma) ने समारोह में पहुंचकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

समारोह में डिप्टी सीएम (Dr. Dinesh Sharma) ने विद्यार्थियों को डिग्री और मेडल प्रदान किए. दीक्षांत समारोह में 59 मेधावियों को मेडल दिए गए। उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि 80 फीसदी छात्राओं ने मेडल पाए, यह खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि लड़के पढ़ें नहीं तो 29 नवंबर को उत्तर प्रदेश में पुरुष दिवस मनाना पड़ेगा।

डिजिटलीकरण पर दिया जोर

मीडिया से रूबरू होते हुए डिप्टी सीएम (Dr. Dinesh Sharma) ने कहा कि दीक्षांत समारोह में इस बार बालिकाओं की संख्या पिछले वर्षों को अपेक्षा अधिक रही। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में में परिवर्तन का प्रयास किया जा रहा है ताकि सभी विश्वविद्यालयों में पठन पाठन समय से हों और परीक्षा समय से प्रारंभ किया जा सके।

डिप्टी सीएम  (Dr. Dinesh Sharma)ने कहा कि कोरोना के संक्रमण काल में योगी सरकार ने ऑनलाइन पाठन की व्यवस्था पर जोर दिया था। नई शिक्षा नीति लागू किये जाने के बाद सरकार का प्रयत्न है कि डिजिटलीकरण पर जोर दिया जाए ताकि विश्विद्यालयों में पाठ्यक्रम का 70 प्रतिशत कॉमन हो सके, जबकि 30 प्रतिशत कोर्स ऐसा हो जिसे सभी विश्वविद्यालय अपने स्तर से तय कर सकेंगे।

प्रदेश में खोले जा रहे विश्वविद्यालय

डिप्टी सीएम (Dr. Dinesh Sharma) ने कहा कि अलीगढ़, सहारनपुर, आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय खोले जा रहे हैं। इसके अलावा स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय, आयुष विश्वविद्यालय, मेडिकल यूनिवर्सिटी, विधिक विश्विद्यालय की स्थापना भी की जा रही है। अयोध्या समेत सभी जनपदों में निजी विश्वविद्यालय खोलने की अनुमति दी गई है।

लड़कों को भी मेहनत करने की जरूरत
डिप्टी सीएम (Dr. Dinesh Sharma) ने छात्रों से मजाकिया अंदाज में कहा कि लड़कियों की तरह मेहनत करनी चाहिए, नहीं तो हमें विश्व पुरुष दिवस मनाना पड़ेगा, जिस तरह महिला दिवस मनाया जाने लगा तो कई जगहों से पुरुष दिवस मनाने की मांग उठने लगी है, जिसके चलते 29 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की तारीख तय की गई है। उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि लड़कियां आगे बढ़ रही हैं, लेकिन लड़कों को भी मेहनत करने की जरूरत है।
दीक्षांत समारोह में खुश नजर आए विद्यार्थी
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के 32वें दीक्षांत समारोह में मेडल पाने वाली छात्राओं के चेहरों पर खुशी साफ देखी जा रही थी। छात्राओं ने अपनी कामयाबी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके दिए ‘बेटी पढ़ेगी, बेटी बढ़ेगी’ के नारे को वो साकार कर रही हैं।
पीएम मोदी और किसान एक दूसरे के पर्याय
वहीं किसान आंदोलन के सवाल पर डिप्टी सीएम ने कहा कि अन्नदाता के नाम पर कुछ लोग राजनीति कर रहे हैं। इस बात की पोल खुल कर सामने आ गई है। बीजेपी सरकार किसानों की आय को दोगुना करने का संकल्प ले चुकी है। इसके लिए ही सभी कानून बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक-दूसरे के पर्याय हैं।

Related Post

Pilibhit Tiger Reserve

मुख्यमंत्री के आदेश पर टाइगर रिजर्व, दुधवा नेशनल पार्क से पर्यटन सत्र का शुभारंभ

Posted by - November 15, 2022 0
बरेली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के आदेश पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पीलीभीत टाइगर रिजर्व (Pilibhit Tiger…
Shyama Charan Gupta

पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्ता का निधन, कोरोना संक्रमित होने के बाद अस्पताल में थे भर्ती

Posted by - April 10, 2021 0
नई दिल्ली। प्रयागराज के उद्योगपति व पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्ता (Shyama Charan Gupta) का शुक्रवार की रात को निधन हो…
MEETING WITH CM OF PM MODI

कोरोना संकट : मुख्यमंत्रियों संग बैठक के बाद बोले PM, लापरवाही न करें,महामारी को रोकना है जरूरी

Posted by - March 17, 2021 0
नई दिल्ली । कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज पीएम मोदी (PM Modi) ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों…
Ram Mandir

प्राणप्रतिष्ठा के दौरान अयोध्या में सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे 30 हजार जवान

Posted by - January 7, 2024 0
अयोध्या। सुरक्षा एजेंसियां 22 जनवरी को लेकर सतर्क हैं। स्टेट एजेंसियों के अलावा केंद्र की एजेंसियों ने भी जिले में…