RSS के नए सरकार्यवाह बने दत्तात्रेय होसबोले

733 0
बेंगलुरु । संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में सरकार्यवाह पद के लिए दत्तात्रेय होसबाले (Dattatreya hosabale) निर्वाचित हुए हैं। बता दें कि वे 2009 से सह सरकार्यवाह का दायित्व निर्वहन कर रहे थे।

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya hosabale) को नया सरकार्यवाह चुना है। बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में प्रतिनिधि सभा बैठक में यह फैसला लिया गया। संघ की प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मति से अगले तीन वर्षों के लिए दत्तात्रेय होसबोले  (Dattatreya hosabale)  को नया सरकार्यवाह चुना। उससे पहले वे सह सरकार्यवाह का दायित्व संभाल रहे थे।

बेंगलुरु में चल रही RSS की तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में यह निर्णय किया गया है कि संघ के अगले सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले होंगे। वह संघ में भैयाजी जोशी की जगह लेंगे। बता दें कि 73 वर्षीय भैयाजी जोशी चार बार सरकार्यवाह रह चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि संघ में प्रत्येक तीन वर्षों पर चुनाव की प्रक्रिया अपना कर जिला संघचालक, विभाग संघचालक, प्रांत संघचालक, क्षेत्र संघचालक के साथ साथ सरकार्यवाह का चुनाव होता है। फिर ये लोग अपनी टीम की घोषणा करते हैं, जो अगले तीन वर्षों तक काम करते हैं। आवश्यकतानुसार बीच में भी कुछ पदों पर बदलाव होता रहता है. क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारकों के दायित्व में बदलाव भी प्रतिनिधि सभा की बैठक में होती है। संघ में प्रतिनिधि सभा निर्णय लेने वाला विभाग है।

बता दें कि संघ की सबसे बड़ी वार्षिक बैठक में दत्तात्रेय होसबले  (Dattatreya hosabale)  को अगले सरकार्यवाह पद के लिये निर्वाचित किया गया है।संघ के सूत्रों की मानें तो निर्वाचन की औपचारिक प्रक्रिया को शनिवार को पूरा किया गया, जबकि शीर्ष नेतृत्व में इसके लिये पहले ही सहमती बन चुकी थी।

दत्तात्रेय होसबले  (Dattatreya hosabale) कर्नाटक के शीमोगा से हैं। RSS में उनकी मौजूदा भूमिका सह-सरकार्यवाह की रही है।

Related Post

Farmer movement

किसान आंदोलन कितना उचित

Posted by - November 27, 2020 0
हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के किसान आंदोलित हैं। वे दिल्ली के लिए कूच कर चुके हैं। बैरिकेडिंग तोड़…
कपिल शर्मा शो

कपिल शर्मा शो में खुलासा: इस अभिनेत्री को 21 साल की उम्र में पड़ा था पहला थप्पड़

Posted by - February 27, 2020 0
नई दिल्ली। ‘द कपिल शर्मा शो’ में अक्सर बॉलीवुड सितारे अपनी फिल्मों के प्रमोशन के लिए आते रहते हैं। ऐसे…
अनन्या पांडे

फिल्मफेयर अवार्ड शो नॉमिनेश नाइट के रेड कार्पेट से अनन्या का नया लुक वायरल

Posted by - February 3, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। अपनी दूसरी फिल्म पति पत्नी और वो में अहम रोल निभाने वाली अनन्या पांडे के फिल्म इंडस्ट्री में…