RSS के नए सरकार्यवाह बने दत्तात्रेय होसबोले

745 0
बेंगलुरु । संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में सरकार्यवाह पद के लिए दत्तात्रेय होसबाले (Dattatreya hosabale) निर्वाचित हुए हैं। बता दें कि वे 2009 से सह सरकार्यवाह का दायित्व निर्वहन कर रहे थे।

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने दत्तात्रेय होसबोले (Dattatreya hosabale) को नया सरकार्यवाह चुना है। बेंगलुरु के चेन्नहल्ली स्थित जनसेवा विद्या केंद्र में प्रतिनिधि सभा बैठक में यह फैसला लिया गया। संघ की प्रतिनिधि सभा ने सर्वसम्मति से अगले तीन वर्षों के लिए दत्तात्रेय होसबोले  (Dattatreya hosabale)  को नया सरकार्यवाह चुना। उससे पहले वे सह सरकार्यवाह का दायित्व संभाल रहे थे।

बेंगलुरु में चल रही RSS की तीन दिवसीय अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा में यह निर्णय किया गया है कि संघ के अगले सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले होंगे। वह संघ में भैयाजी जोशी की जगह लेंगे। बता दें कि 73 वर्षीय भैयाजी जोशी चार बार सरकार्यवाह रह चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि संघ में प्रत्येक तीन वर्षों पर चुनाव की प्रक्रिया अपना कर जिला संघचालक, विभाग संघचालक, प्रांत संघचालक, क्षेत्र संघचालक के साथ साथ सरकार्यवाह का चुनाव होता है। फिर ये लोग अपनी टीम की घोषणा करते हैं, जो अगले तीन वर्षों तक काम करते हैं। आवश्यकतानुसार बीच में भी कुछ पदों पर बदलाव होता रहता है. क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारकों के दायित्व में बदलाव भी प्रतिनिधि सभा की बैठक में होती है। संघ में प्रतिनिधि सभा निर्णय लेने वाला विभाग है।

बता दें कि संघ की सबसे बड़ी वार्षिक बैठक में दत्तात्रेय होसबले  (Dattatreya hosabale)  को अगले सरकार्यवाह पद के लिये निर्वाचित किया गया है।संघ के सूत्रों की मानें तो निर्वाचन की औपचारिक प्रक्रिया को शनिवार को पूरा किया गया, जबकि शीर्ष नेतृत्व में इसके लिये पहले ही सहमती बन चुकी थी।

दत्तात्रेय होसबले  (Dattatreya hosabale) कर्नाटक के शीमोगा से हैं। RSS में उनकी मौजूदा भूमिका सह-सरकार्यवाह की रही है।

Related Post

हरियाणा :कृष्ण भक्ति में लीन IPS भारती ने मांगा रिटायरमेंट

Posted by - August 7, 2021 0
हरियाणा की तेजतर्रार आईपीएस अधिकारी भारती अरोड़ा इन दिनों कृष्ण की भक्ति में लीन हैं, उन्होंने पत्र लिखकर प्रदेश सरकार…