CM Yogi

स्वतंत्रता संग्राम में बिरसा मुंडा का विशेष योगदान: सीएम योगी

128 0

सोनभद्र। जनजाति गौरव दिवस के अवसर पर सोनभद्र आये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सेवा समर्पण संस्थान सेवा कुंज आश्रम कारीडाड़ चपकी के परिसर में बिरसा मुंडा (Birsa Munda) की मूर्ती का अनावरण कर आदिवासियों का गौरव बढ़ाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने वनाधिकार अधिनियम-2006 के अंतर्गत 23325 लोगों को पट्टा वितरण एवं रू575 करोड़ की 233 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की आज महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, समाज सुधारक भगवान बिरसा मुंडा की पावन जयंती है। मैं इस अवसर पर प्रदेशवासियों व पूरे जनजातीय समाज को ”जनजातीय गौरव दिवस” की बधाई देता हूं। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती ”को जनजातीय गौरव दिवस” के रूप मे घोषित करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत बहुत आभार व धन्यवाद देता हूँ।

योगी (CM Yogi) ने कहा यह दिवस देश के वनवासियों की अपनी गौरवशाली परम्परा को जोड़ने का एक अवसर दिया है। जनजातीय समुदाय भारत का वह महत्वपूर्ण समुदाय है जो धरती माता को अपने मां की तरह मानता है और अपना संबंध हमेशा धरती मां से जोड़कर रखता है। वे इस ढंग से अपना जीवन जीते हैं जिससे धरती माता व जंगलों को कोई नुकसान न पहुंचे। जनजाति समुदाय वनों का पालन संरक्षण व सुरक्षा का पूरा ध्यान रखते हैं। सृष्टि की रचना के साथ ही प्रकृति के उतार चढ़ाव के साथ तमाम संघर्षों को झेलते हुए जीवन जीने और धरती से जुड़े रहने का गौरव देश की जनजातीय लोगों को जाता है।

उत्तर प्रदेश में कुल 15 जन जातियाँ सूचीबद्ध हैं जिनमें से 13 सोनभद्र में निवास करती हैं । जनपद सोनभद्र के लिए यह एक गौरव की बात है।

मुख्यमंत्री ने कहा आज़ादी के आंदोलन में भगवान बिरसा मुण्डा का विशेष योगदान रहा । अजादी के आंदोलन में उन्होंने स्वयं का बलिदान भी दे दे दिया । आज़ादी की लड़ाई में भारत की जनजातियों पर अनेक अत्याचार हुए जिसमें रानी दुर्गावती और भगवान बिरसा मुण्डा को बलिदान देना पड़ा इनके अलावा भी अनेक आदिवासी समाज के लोगों ने बलिदान दिया ।

योगी ने कहा उत्तर प्रदेश में 2017 में भाजपा की सरकार आने के बाद हमने जनजातियों के विकास के लिए अनेक कार्य किए जिससे प्रत्येक तबके को लाभ मिला। उन्होंने कहाकि ऐसे गाँव जहाँ विकास की कोई किरण नहीं पहुँची थी उनको राजस्व गाँव का दर्जा देकर वहाँ के लोगों को पीएम और सीएम आवास योजनाओं से पक्का मकान , पानी ,बिजली , राशन आदि की सुविधा से जोड़ा। जन जातिसमुदाय के लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहाकि आपका अधिकार आपको मिलना ही चाहिए और मिलेगा भी । जन जाति भाईयों को वनाधिकार क़ानून के अंतर्गत पट्टा और आवास योजनाओं के तहत आवास मिलेगा साथ ही हर घर नल योजना का भी सभी को लाभ मिलेगा । जहाँ बिजली ले जाने में दिक्कत थी वहां सोलर पैनलों से बिजली उपलब्ध कराई जा रही है ।

Related Post

French companies

विदेशों में निवेशकों से मिला समर्थन योगी सरकार का बढ़ा रहा उत्साह

Posted by - December 19, 2022 0
लखनऊ। विदेशी निवेशकों को उत्तर प्रदेश में व्यापार करने और व्यापार का विस्तार करने के लिए आमंत्रित करने कई देशों…
Vidyanjali Portal

विद्यांजलि पोर्टल से परिषदीय विद्यालय का हो रहा ‘कायाकल्प’

Posted by - August 14, 2022 0
लखनऊ। बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं अन्य शैक्षिक सुविधाएं उपलब्ध कराना योगी सरकार की प्राथमिकताओं में रहा है। साथ ही परिषदीय…
AK Sharma

उपभोक्ताओं से ऊर्जा विभाग को 1948 करोड़ रुपये के बकाये राजस्व की प्राप्ति: ए0के0 शर्मा

Posted by - July 1, 2022 0
लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि मुख्यमंत्री की पहल पर प्रदेश सरकार ने बकायेदार…