cm yogi

उत्तराखंड से आए मेधावी छात्रों से मिले सीएम योगी

288 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार को अपने आवास पर उत्तराखंड से आए मेधावी छात्र छात्राओं के एक दल से मुलाकात की। देव प्रयाग विधानसभा के विधायक विनोद कंडारी के नेतृत्व में विभिन्न विद्यालयों के 60 छात्र छात्राओं और 16 शिक्षकों का दल इस समय भारत भ्रमण शैक्षणिक दर्शन पर है। यात्रा के दौरान विद्यार्थियों और शिक्षकों का ये दल लखनऊ के बाद अयोध्या और कानपुर भी जाएगा।

यात्रा को करें लिपिबद्ध: योगी (CM Yogi)

मुख्यमंत्री ने सबसे पहले सभी मेधावी बच्चों और उनके शिक्षकों से परिचय प्राप्त किया। मुख्यमंत्री को बताया गया कि मेधावी बच्चों का ये दल शनिवार को लखनऊ, रविवार को अयोध्या और सोमवार को कानपुर का शैक्षणिक भ्रमण करेगा। बच्चों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी अपने शैक्षणिक भ्रमण को महज यात्रा भर ना रहने दें, इसे लिपिबद्ध जरूर करें। आप जहां भी जाएं, उसके बारे में लेख तैयार करें।

सीएम ने किया मार्गदर्शन

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने सभी बच्चों को लखनऊ में चिड़ियाघर और विधानसभा भवन देखने तथा मेट्रो रेल सेवा का अनुभव प्राप्त करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि लखनऊ के चिड़ियाघर में उन्हें समृद्ध वन्यजीवन के दर्शन होंगे। इसके अलावा लखनऊ मेट्रो आधुनिक परिवहन की एक महत्वपूर्ण सेवा है, जिससे आप सभी को परिचित होना चाहिए। सीएम ने बच्चों को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर, हनुमानगढ़ी और सरयू नदी के दर्शन करने को भी कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चों के भ्रमण कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो, इस बात को सुनिश्चित किया जाए।

उत्तराखंड से है अटूट रिश्ता

सीएम योगी (CM Yogi)ने बच्चों से बातचीत के दौरान उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के अटूट रिश्तों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री गोविंद वल्लभ पंत वर्तमान उत्तराखंड के ही रहने वाले थे। इसके अलावा हेमवती नंदन बहुगुणा और नारायण दत्त तिवारी भी उत्तराखंड के निवासी थे जिन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने बताया कि उनका भी जन्म उत्तराखंड में ही हुआ है और हाईस्कूल की शिक्षा उन्होंने टिहरी से प्राप्त की है। मुख्यमंत्री ने बच्चों को यूपी और उत्तराखंड के बीच की भौगोलिक विविधता की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पौराणिक, धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत का केंद्र बिंदु है। शैक्षणिक यात्रा के दौरान आप सबको इसकी विशिष्ट विविधता के दर्शन होंगे। मुख्यमंत्री ने दल में शामिल सभी सदस्यों को ओडीओपी के उपहार भी भेंट किया।

सीएम (CM Yogi) से मिलकर खुश हुए विद्यार्थी

वहीं मुख्यमंत्री योगी से मुलाकात करके विद्यार्थियों का दल भी गदगद दिखाई दिया। बच्चों ने सीएम से कहा कि अब तक उन्होंने सिर्फ टीवी में ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को देखा था। आज पहली बार उन्हें सामने से देखना अकल्पनीय अहसास है।

Related Post

loudspeaker

सीएम योगी की पहल पर गोरखनाथ मंदिर की तरफ से जिला प्रशासन को सौंपे गए दो लाउडस्पीकर

Posted by - May 20, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के इस निर्णय के बाद कि धर्मस्थलों से उतारे गए लाउडस्पीकर (Loudspeaker) स्कूलों को…
Yogi

चकबंदी विभाग पर चला सीएम योगी का चाबुक, एक दर्जन लापरवाहों पर गिरी गाज

Posted by - October 5, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने चकबंदी (Chakbandi) संबंधी मामलों के निपटारे में लेटलतीफी, लापरवाही और अनियमितता पर कड़ा रूख अपनाते…

उत्तराखंड में नदियाँ उफान पर, अलकनंदा में डुबे गढ़वाल के निचले इलाक़े

Posted by - June 19, 2021 0
उत्तराखंड राज्य के तमाम पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के चलते नदियों में उफान की स्थितियां बन गई हैं।खबरों के…