data center

उत्तर भारत के पहले  डेटा सेंटर का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

83 0

नोएडा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार काे उत्तर भारत के पहले हाइपरस्केल डेटा सेंटर (Hyperscale Data Centre ) योट्टा का उद्घाटन किया।

ग्रेटर नोयडा डेटा सेंटर पार्क (Data Center Park) में छह डेटा सेंटर इमारतों में से पहली ‘योट्टा डी1’ की स्थापना लगभग 1500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ की गयी है। इस डेटा सेंटर सुविधा को 20 महीने के रिकाॅर्ड समय में बनाकर इसका संचालन शुरू किया गया।

अधिकारियों ने यहां बताया कि पूरी क्षमता के साथ शुरू होने के बाद योट्टा डी1 आईटी उपकरणों में पांच हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से डाटा सेंटर नीति के तहत दी गयी रियायतों के कारण 30 निवेशकों ने आईटी सेक्टर में रुचि दिखाई है।

योट्टा इंफ्रास्ट्रक्चर के सह-संस्थापक एवं अध्यक्ष दर्शन हीरानंदानी ने इस लॉन्च पर संवाददाताओं से कहा, “ भारत 2025 तक डिजिटल अर्थव्यवस्था से एक लाख करोड़ डॉलर तक के आर्थिक मूल्य का सृजन करने के लिए तैयार है। इस क्षेत्र की क्षमता और कम पहुंच वाले डेटा सेंटर की मांग को देखते हुए योट्टा ने ग्रेटर नोएडा डेटा सेंअर पार्क की स्थापना में लगातार निवेश किया है और डिजिटल इंडिया के विकास की कहानी की मजबूत बुनियाद रखी है। उन्होंने कहा कि योट्टा डी1 क्षेत्र की डिजिटाइजेशन के रोडमैप को और मजबूत करेगा। ”

उन्होंने कहा कि डेटा सेंटर के निर्माण में उत्तर प्रदेश सरकार और अधिकारियों ने भरपूर सहयोग दिया, इसी वजह से यह डेटा सेंटर इतने कम समय में बनकर तैयार हो सका। इसके विस्तार का कार्य भी तेज गति से पूरा किया जायेगा। पूरी क्षमता से चलने से इसमें हजारों लोगों को नौकरियां मिलेंगी।

May be an image of 9 people, people standing, screen, office and indoor

योट्टा के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि योट्टा डी1 डिजिटल बदलाव लाने की सभी जरूरतों को पूरा करेगा। इसके पास विस्तृत समाधानों का एक संपूर्ण संकलन होगा, जिसमें डेटा सेंटर कोलोकेशन सर्विसेज, नेटवर्क और कनेक्टविटी, इंटरनेट पियरिंग, पब्लिक और हाईब्रिड मल्टी क्लाउड सर्विसेज, पेशेवर तरीके से प्रबंध की जानी वाली आईटी सर्विसेज, आईटी सिक्यूरिटीज,स्मार्ट साइबर सिक्यूरिटी, आधुनिक ऐप्स और क्लाउड सक्षम सर्विसेज शामिल है।

उन्होंने कहा कि योट्टा1 का शुभारंभ 5जी के रोल-आउट के बाद किया गया है। इससे बड़ी डेटा सेंटर क्षमताओं, मजबूत नेटवर्क और कनेक्टिविटी फैब्रिक एवं एज डेटा से संबंधित बुनियादी ढांचे की मांग बढ़ेगी। इसे मीडिया, मनोरंजन, मैन्युफैक्चरिंग, बीएफएसआई,कनेक्टेड मोबिलिटी और स्मार्ट सिटीज आदि जैसे क्षेत्रों में एआई/एम एल और आईओटी एप्लीकेशन की बढ़ती परिपक्वता का भी साथ मिलेगा।

May be an image of 9 people, people standing, screen, office and indoor

योट्टा इंन्फ्रास्ट्रक्टर नये जमाने का डिजिटल ट्रासफार्मेशन सर्विस प्राेवाइडर है, जो उपभोक्तओं को डेटा सेंटर, क्लाउड और मैनेज्ड आईटी,एप के आधुनिकीकरण,कनेक्टिविटी और साइबर सिक्युरिटी सेवाओं की व्यापक श्रृंखला प्रदान करता है।

Related Post

रोजगार मांग रहे विद्यार्थियों पर लाठी-डंडे चलवाने में नंबर 1 है योगी सरकार- सपा नेता ने CM को घेरा

Posted by - August 6, 2021 0
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं, राजनीतिक पार्टियों ने यूपी की सियासी सरगर्मी…

जिस मंदिर में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक वहां साधु पर धारदार हथियार से हुआ हमला

Posted by - August 10, 2021 0
उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित डासना देवी मंदिर में कुछ अज्ञात लोगों ने स्वामी नरेश आनंद सरस्वती पर जानलेवा…