CM Vishnudev Sai

सीएम साय ने ट्राइब्स ऑफ बस्तर कॉफी टेबल बुक का किया विमोचन

67 0

जगदलपुर। चित्रकोट महोत्सव में कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान द्वारा तैयार की गई ट्राइब्स ऑफ बस्तर कॉफी टेबल बुक का विमोचन मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Sai) ने मंगलवार को किया।इस अवसर पर वन मंत्री केदार कश्यप, विधायक जगदलपुर किरण सिंह देव, विधायक चित्रकोट विनायक गोयल और अन्य अतिथि उपस्थिति रहे।

इस किताब में में कांगेर घाटी के आस पास निवासरत धुरवा जनजातीय समुदाय के रीति रिवाज, त्यौहार , स्थानीय मेला मंडई, जंगल और आदिवासी संस्कृति का संबंध, वन उपज पर निर्भरता, समुदाय में सह अस्तित्व की भावना इत्यादि का फोटोग्राफी के माध्यम से वर्णन किया गया है।

राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक धम्मशील गणवीर ने बताया कि इस किताब के माध्यम से बस्तर कीआदिवासी संस्कृति और उनका जंगलों से कैसा अनोखा संबद्ध है, उनकी प्राचीन ज्ञान प्रणाली, पारंपरिक चिकित्सा, अद्वितीय कला, जंगलों के प्रती आस्था की संस्कृति, स्थानीय संगीत और नृत्य आदि की सांस्कृतिक अभिव्यक्ति की झलक दर्शाई गई है।

सीएम साय ने 340 नव दंपत्तियों को दिया आशीर्वाद

बस्तर के पर्यटन के प्रचार प्रसार के लिए यह किताब सहायक साबित होगी जिससे देश और विदेश के लोगों को बस्तर के आदिवासी संस्कृति और उनके जंगलों से गहरे संबंधों के बारे में जानने को अवसर मिलेगा।

इस कार्यक्रम में आरसी दुग्गा, मुख्य वन संरक्षक जगदलपुर वृत्त, राजेश पाण्डेय मुख्य वन संरक्षक वाइल्डलाइफ, कलेक्टर विजय दयाराम, पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा, डीएफओ बस्तर उत्तम गुप्ता, कमल तिवारी उप वनमण्डल अधिकारी, योगेश कुमार रात्रे उप वनमण्डल अधिकारी और समस्त अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Post

CM Dhami

राज्य के प्रमुख स्थलों से अयोध्या के लिए संचालित की जाएं बसें: सीएम धामी

Posted by - January 5, 2024 0
देहरादून। बस स्टेशनों को स्वच्छ और आधुनिक सुख-सुविधाओं से युक्त बनाया जाए। दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में क्रैश बैरियर और सड़कों…
आतंक का सफाया

साधु-महात्मा के वेश में घूम रहे हैं पाक एजेंट, सेना की जारी चेतावनी

Posted by - November 10, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय सेना ने अपने सैनिकों को नकली बाबाओं और आध्यात्मिक गुरुओं से सावधान रहने की चेतावनी दी है…

फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने का मामला: सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाई

Posted by - September 9, 2021 0
फ्यूचर-रिलायंस रिटेल मर्जर डील से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति जब्त करने के दिल्ली हाईकोर्ट…