Narayan Rane

सीएम धामी ने मां सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे सेवा का किया शुभारंभ

250 0

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने रविवार को सिद्धपीठ मां सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे सेवा (Maa Surkanda Devi Temple Ropeway Service) का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने इसके बाद मां सुरकंडा देवी मंदिर (Maa Surkanda Devi Temple) में पूजा- अर्चना कर प्रदेश की सुख एवं समृद्धि की कामना की। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी टिहरी को निर्देश दिए कि इस क्षेत्र में स्थाई हेलीपेड के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित की जाय।

सीएम धामी ने मुख्य न्यायाधीशों की संयुक्त कॉन्फ्रेंस में किया प्रतिभाग

सुरकंडा देवी मंदिर (Maa Surkanda Devi Temple) जाने के लिए लगभग 05 करोड़ की लागत से बने  रोपवे (Ropeway) की लंबाई 502 मीटर है। इसकी क्षमता  लगभग 500 व्यक्ति प्रति घंटा है। सुरकंडा देवी मंदिर रोपवे सेवा, उत्तराखंड के  राज्य के गठन होने के बाद पहली महत्वपूर्ण रोपवे परियोजना है जिसका निर्माण राज्य पर्यटन विभाग द्वारा किया गया है। सुरकंडा रोपवे सेवा  शुरू होने से श्रद्धालु कद्दूखाल से मात्र 5 से 10 मिनट में सुगमता पूर्वक साल भर मां सुरकंडा देवी के दर्शन  कर सकेंगे।

Dhami, Ropeway
Dhami, Ropeway

धामी (Dhami) ने कहा कि श्रद्धालुओं को दर्शन करने में सुगमता

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami)  ने कहा कि  मां सुरकंडा देवी के लिए रोपवे सेवा शुरू होने से  श्रद्धालुओं  को दर्शन करने में सुगमता होगी। इससे स्थानीय स्तर पर लोगों की आजीविका भी बढ़ेगी। राज्य में धार्मिक पर्यटन के साथ ही साहसिक पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रोपवे (Ropeway) परियोजना  यात्रियों एवं पर्यटकों के लिए प्रदूषण मुक्त यातायात का प्रमुख साधन है।

Dhami, Ropeway
Dhami, Ropeway

राज्य सरकार द्वारा केंद्र की पर्वतमाला योजना के अंतर्गत जनपदों में विभिन्न रोपवे परियोजनाओं के निर्माण हेतु कार्यवाही की जा रही है। टिहरी जनपद में  लगभग 42 वर्ग किलोमीटर में फैली विशालकाय झील  में विभिन्न साहसिक जल क्रीड़ाओ का संचालन किया जा रहा है।  इस झील में पर्यटन से संबंधित अन्य गतिविधियों के लिए योजना बनाई जा रही है।

सीएम धामी ने भूपेन्द्र यादव से भेंट कर की कई मुद्दों पर चर्चा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में राज्य में सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं। 2025 में जब हम उत्तराखंड राज्य स्थापना की रजत जयंती मनाएंगे, उस समय उत्तराखंड हा क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में होगा। चारधाम यात्रा में इस वर्ष लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। राज्य में श्रद्धालुओं को हर सुविधा मिले, इसके पूरे प्रयास किए गए हैं।

Dhami
Dhami

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि मां सुरकंडा के लिए रोपवे सेवा शुरू होने से यहां श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी। चारधाम यात्रा के दृष्टिगत श्रद्धालुओं के लिए हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी धार्मिक एवं साहसिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है

इस अवसर पर विधायक प्रीतम सिंह पंवार, किशोर उपाध्याय,  सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, जिलाधिकारी टिहरी ईवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी टिहरी नवनीत भुल्लर, मुख्य विकास अधिकारी टिहरी नमामि बंसल आदि उपस्थित थे।

ई-ऑफिस प्रणाली को और मजबूत किया जाए : सीएम धामी

Related Post

सुशील मोदी ने ट्वीट कर बताया जेडीयू-बीजेपी गठबंधन में सब ठीक, नीतीश सरकार कार्यकाल पूरा करेगी

Posted by - August 27, 2021 0
बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने ट्वीट करके एक बार फिर साफ किया है जेडीयू-बीजेपी…
Amrit Abhijat

सभी नगरीय निकायों में रैन बसेरों व सेल्टर होम्स को मिशन मोड पर संचालित किए जाने के निर्देश

Posted by - December 20, 2022 0
लखनऊ। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात (Amrit Abhijat) द्वारा प्रदेश में बढ़ती ठंड एवं शीतलहर के दृष्टिगत नगरीय निकायों…