Char Dham

चार धाम यात्रा : श्रद्धालुओं को अब मिलेगा 1 लाख रुपये का बीमा कवर

151 0

केदारनाथ: चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra): बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) ने उत्तराखंड (Uttarakhand) में स्थित चार धाम के मंदिर परिसर में भक्तों के साथ होने वाली किसी भी तरह की दुर्घटना की स्थिति में उन्हें 1 लाख रुपये का बीमा देने का फैसला किया है। यात्रा के अधिकारियों ने 27 मई को बताया कि तीन मई से चार बांध यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 91 तीर्थयात्री अपनी जान गंवा चुके हैं।

उत्तराखंड के स्वास्थ्य महानिदेशक (डीजी) शैलजा भट्ट ने रिपोर्ट की गई मौतों के पीछे प्राथमिक कारण के रूप में ‘दिल का दौरा’ का हवाला दिया था। अधिकारियों ने चारधाम यात्रा मार्ग पर 169 डॉक्टरों की अतिरिक्त तैनाती की भी जानकारी दी थी।

चार धाम यात्रा Char Dham Yatra 2022 के दौरान दुर्घटनाएं

5 जून को मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री मंदिर की ओर जा रही एक गहरी खाई में गिर जाने से लगभग 26 लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। इसके अलावा, एक निजी विमानन कंपनी के एक हेलीकॉप्टर की 30 मई को केदारनाथ हेलीपैड पर उतरते समय अनियंत्रित हार्ड लैंडिंग हुई थी।

चार धाम Char Dham में 19 लाख श्रद्धालुओं की भीड़

19 लाख से अधिक भक्तों ने चार धाम यात्रा की, जिसमें से कुल 19,04,253 तीर्थयात्री उत्तराखंड चार धाम – यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ पहुंचे थे। 8 मई से 11 जून की शाम तक 6,57,547 तीर्थयात्री बद्रीनाथ धाम पहुंचे थे जबकि 6 मई से 11 जून की शाम तक 6,33,548 तीर्थयात्री केदारनाथ धाम पहुंचे थे। 11 मई को, उत्तराखंड सरकार ने यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ में तीर्थयात्रियों की संख्या में 1,000 प्रत्येक की वृद्धि करने के अपने निर्णय की घोषणा की थी।

नया गैस कनेक्शन लेने से पहले ध्यान दें, महंगा हुआ खाना बनाना

16,000 श्रद्धालु अब बद्रीनाथ जा सकते हैं और 13,000 केदारनाथ धाम में एक दिन में ‘दर्शन’ कर सकते हैं, जबकि एक दिन में क्रमशः 8,000 और 5,000 तीर्थयात्री गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की यात्रा कर सकते हैं। गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट 3 मई को और केदारनाथ और बद्रीनाथ के कपाट क्रमश: 6 मई और 8 मई को खोले गए. इस साल, यात्रा के लिए पंजीकरण ने एक नया रिकॉर्ड भी देखा है क्योंकि 10 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने पंजीकरण कराया है।

अग्निपथ योजना के खिलाफ सुलगा बिहार, कई जिलों में आगजनी, रोकी गई ट्रेन

Related Post

उत्तराखंड आगामी चुनाव में काँग्रेस ने रामलीला मैदान में विशाल जनसभा की तैयारी

Posted by - September 4, 2021 0
2022 में होने वाले उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में पार्टी की नैया पार लगाने के लिए कांग्रेस हाई कमान द्वारा घोषित…
CM Dhami

उत्कृष्टता सम्मान समारोह में सीएम धामी ने प्रतिष्ठित लोगों को किया सम्मानित

Posted by - April 29, 2022 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरूवार को आईएसबीटी रोड (ISBT Road) स्थित एक होटल (Hotel) में आयोजित…
DGP Ashok Kumar

DGP ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से कानून व्यवस्था की समीक्षा कर दिये दिशा-निर्देश

Posted by - March 24, 2021 0
देहरादून। डीजीपी अशोक कुमार (DGP Ashok Kumar) ने सभी जनपद और परिक्षेत्र प्रभारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से…
CM Dhami

हनुमान मंदिर में CM धामी ने टेका माथा, बजरंगबली का लिया आशीर्वाद

Posted by - July 6, 2022 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने मंगलवार को हनुमान चौक स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में मत्था टेक कर…