Navodaya Vidyalayas

नवोदय विद्यालयों में निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

38 0

नई दिल्ली: देश भर के नवोदय विद्यालयों (Navodaya Vidyalayas) में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के स्वायत्तशासी संस्थान नवोदय विद्यालय समिति ने बड़ी भर्ती निकाली हैं। इसमें ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी), पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी), प्रिंसिपल और मिसलिनियस कटेगरी टीचर के कुल 1600 से अधिक पदों के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। एनवीएस ने इस भर्ती के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें आवेदन करने के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार 22 जुलाई तक अधिकारिक वेबसाइट navodaya।gov।in पर जाकर आवेदन भर सकते हैं।

रिक्त पदों का विवरण

प्रिंसिपल: 12 पद
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT): 397 पद
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT): 1026 पद
शिक्षकों की विविध श्रेणी: 181 पद

आवेदन के लिए देना होगा इतना शुल्क

आवेदन प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा। प्रिंसिपल पद के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये है, पीजी पदों के लिए शुल्क 1800 रुपये है, जबकि टीजीटी और मिसलिनियस कटेगरी टीचर के लिए अप्लीकेशन फीस 1500 रुपये है।

शैक्षणिक योग्यता

प्रिंसिपल – कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री, बीएड या समक्षक टीचिंग डिग्री और किसी केंद्रीय, राज्य सरकार के स्कूल में पे लेवल 12 पर प्रिंसिपल या पे लेवल-10 पर 2 साल वाइस प्रिंसिपल या पे लेवल-8 पर पीजीटी या लेक्चरर पद पर 08 साल या पीजीटी और टीजीटी पद पर 15 साल काम किया होना चाहिए।

पीजीटी – कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री और बीएड किया होना चाहिए। 4 साल पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स कर चुके उम्मीदवारों के लिए बीएड अनिवार्य नहीं है। या संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

टीजीटी – संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ बीए ऑनर्स किया होना चाहिए। बीएड डिग्री, सीबीएसई द्वारा आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) पास हों और हिंदी व अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

अन्य पद – संबंधित फील्ड में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए। कई पदों के लिए बीएड और अनुभव भी मांगा गया है।

आयु सीमा

प्रिंसिपल पद के लिए 50 वर्षीय उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, पीजीटी टीचर के लिए अधिकतम 40 वर्ष और टीजीटी टीचर के लिए अधिकतम 35 वर्ष तक के उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। शैक्षणिक योग्यता, आयुसीमा, वेतन आदि जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ सकते हैं।

सीएम भूपेश बघेल ने नवनिर्वाचित प्रदेश पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

Related Post

Vidyanjali Portal

विद्यांजलि पोर्टल से परिषदीय विद्यालय का हो रहा ‘कायाकल्प’

Posted by - August 14, 2022 0
लखनऊ। बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं अन्य शैक्षिक सुविधाएं उपलब्ध कराना योगी सरकार की प्राथमिकताओं में रहा है। साथ ही परिषदीय…
lucknow university

लखनऊ यूनिवर्सिटी: 9 मार्च से शुरू स्नातक और पीएचडी प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन

Posted by - March 9, 2021 0
लखनऊ। एलयू (Lucknow University) आज से सत्र 2021-22 के लिए स्नातक पाठ्यक्रम और पीएचडी की प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन…
Chandrashekhar Upadhyay

समर अभी शेष है….

Posted by - July 22, 2021 0
नैनीताल हाईकोर्ट में मुकदमों की कार्यवाही हिंदी में शुरू कराने की अपनी मुहिम की यादों को देश के साथ साझा…