Anurag Thakur

बदलेंगे अपनी आदत, तभी बनेगा स्वच्छ भारत: अनुराग ठाकुर

49 0

प्रयागराज/लखनऊ। केंद्रीय युवा कार्यक्रम खेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Thakur) ने आज उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से स्वच्छ भारत – 2022 की शुरुआत की। इस अवसर पर  ठाकुर ने कहा कि पिछले वर्ष भी 1 से 31 अक्टूबर तक स्वच्छता अभियान  कार्यक्रम की शुरुआत प्रयागराज से ही की गई थी और इस वर्ष भी यहीं से यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष निर्धारित किये गये लक्ष्य को पार कर लिया गया.  वह लक्ष्य 75 लाख किलो वजन सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा बीनने का था, इससे अधिक कचरा एकत्रित किया गया और यह रिकार्ड टूट गया।  ठाकुर ने विश्वास जताते हुए कहा कि इस वर्ष 100 लाख किलो प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है और इस लक्ष्य को एक माह में ही प्राप्त कर लिया जाएगा।

ठाकुर ने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव की स्वतंत्रता की 100वीं वर्षगाँठ पर अमृतकाल की ओर देश के तेजी से बढते कदम पर पूरा देश समेकित प्रयास से अगले एक महीने में 100 लाख किलो कूड़ा इकठ्ठा कर उसका निस्तारण करेगा।

उन्होंने कहा  देश को प्लास्टिक मुक्त करने की जिम्मेदारी सिर्फ युवाओं की ही नहीं है बल्कि इसमें  सरकारी कर्मचारी, अधिकारी, बेटा- बेटी सभी को साथ मिलकर कार्य करना है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक गलता और सडता नहीं है जिससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां और समस्याएं पैदा होती हैं। उन्होंने कहा  की प्लास्टिक से भारत मां को बचाना है उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के बचाव की जिम्मेदारी सभी को साथ मिलकर निभानी है,इसका भार सभी के कंधों पर है।

ठाकुर ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र और राष्ट्रीय सेवा योजना तथा अन्य विभागों के कर्मचारी अधिकारी और युवा एक साथ मिलकर प्लास्टिक मुक्त भारत बनाएंगे। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक कचरा बीनने और प्लास्टिक मुक्त करने का कार्य 1850 शहरों में किया गया जिसमें प्रयागराज पहले नंबर पर आया और यह कार्य सभी के सहयोग से संपादित हुआ।

इस अवसर पर  ठाकुर ने प्रधानमंत्री के 5 संकल्पों को सभी लोगों को साथ मिलकर पूरा करने का आव्हान किया. उन्होंने कहा कि पहला संकल्प गुलामी की मानसिकता से निजात पाना है। उन्होंने अंग्रेजों के पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था को हटाते हुए भारत इस समय विश्व का 5 वी अर्थव्यवस्था बन गया है। दूसरे संकल्प के बारे में उन्होंने कहा कि अपने गौरवशाली इतिहास पर गर्व करना है.इसके लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विभिन्न विकासात्मक कार्य किए जा रहे हैं। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण अगले वर्ष तक पूरा हो जाएगा. उन्होंने कहा कि काशी में काशी विश्वनाथ मंदिर का निर्माण कर नए भारत का निर्माण हो रहा है. तीसरे संकल्प पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि विकसित भारत बनाना है जिसके लिए स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत और सशक्त भारत की परिकल्पना करते हुए इस पर कार्य किया जा रहा है जिसमें सभी का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि एकता और एकजुटता अगला संकल्प है जिसमें सभी को साथ साथ चलना है एक साथ एक लक्ष्य के रूप में कार्य करना है। उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाई गई. 140 करोड़ देशवासी जब कोई संकल्प लेंगे  तो लक्ष्य पूरा होगा। उन्होंने कहा कि नागरिकों की भागीदारी हर क्षेत्र में होना चाहिए.हर व्यक्ति का अपना महत्व है, उसके प्रयास का अपना एक प्रमुख स्थान होता है। उन्होंने कहा कि विगत स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश में 25 करोड़ घरों पर तिरंगे एकजुटता के साथ लगाये गए।

केंद्रीय मंत्री मंत्री ने युवाओं और नागरिकों से देश हित में ऊर्जा बचाने का आह्वान किया. विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से उन्होंने अपने घरों में अनावश्यक रूप से बिजली के उपकरण नहीं चलाने,वाहनों को लाल बत्ती तथा अन्य अनावश्यक जगहों पर स्टार्ट न रखने, खाने की बर्बादी रोकने इत्यादि का आव्हान किया.उन्होंने कहा कि कई देशों में खाने की बर्बादी एक दंडनीय अपराध बनाया गया है. ठाकुर ने बताया कि कोविड-19 में देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने का कार्य किया गया जो कि अभी जारी है. उन्होंने कहा कि देश में 200 करोड़ कोविड-19 टीके लगाए गए हैं. उत्तर प्रदेश का उदाहरण देते हुए हैं  ठाकुर ने कहा के स्वच्छता और सफाई के अभियान से पूर्वी उत्तर प्रदेश में जापानी बुखार पर काबू पाया गया है. अगले  संकल्प पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा के सड़कों पर पॉलीथिन प्लास्टिक की बोतल पैकिंग और अन्य ऐसी वस्तुओं को हमें प्रतिबंधित करना है और संकल्प लेकर इस समस्या से निजात दिलाना है.उन्होंने जापान देश का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां के खिलाड़ी रूस में फुटबॉल मैच हारने के बाद लौटे लेकिन वहां उन्होंने अपने  द्वारा उपयोग की गई सभी स्थलों और वस्तुओं को स्वच्छ किया तो इससे अन्य लोगों को प्रेरणा मिली और एक उदाहरण प्रस्तुत किया. उन्होंने पुनः प्रयागराज के नागरिकों से आव्हान किया कि एक बार पुनः इस शहर को स्वच्छ और साफ सुथरा बनाकर पहले स्थान पर लाएं.

ठाकुर ने कहा कि अगर किसी कार्य की शुरूआत स्वयं से की जाए तो वह आगे सफल होता है. इसलिए स्वच्छता की शुरुआत  स्वयं से  करें. स्वयं बदलेंगे तो देश बदलेगा और दुनिया बदलेगी. इस अवसर पर उन्होंने  एक स्वयं सेवक बालिका के माध्यम से लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई.

इस अवसर  पर केंद्रीय मंत्री ने प्रयागराज  मे संगम तट  पर पहुंच कर नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना और बड़ी संख्या मे लोगों के साथ प्लास्टिक का कचरा बीनने  का कार्य किया.

ऐतिहासिक अमिताभ बच्चन स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के 50 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आठ दिवसीय स्वर्ण जयंती खेल महोत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार खेलो को आगे बढ़ाने के सभी प्रयास कर रही है और खिलाड़ियों को सुविधाएं दी जा रही है।उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के मार्ग में कोई भी बाधा आड़े नहीं आने दी जाएगी। ठाकुर ने कहा कि अभावों और गरीबी में पले बड़े बच्चों में खेलो के प्रति जज्बा दिखाई देते है।उन्होंने कहा कि खेलो के लिए लगन और मेहनत की आवश्यकता है। ठाकुर ने खिलाड़ियों से देश का नाम रोशन करने का आह्वान किया।

Related Post

Sitaram Yechury

बीजेपी सरकार की नीति विदेश में गांधी और देश में गोडसे: सीताराम येचुरी

Posted by - July 3, 2022 0
नई दिल्ली: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury) ने रविवार को भारत में धार्मिक स्वतंत्रता पर…
Vainkaiya Naidu

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने बहरीन के विदेश मंत्री से की मुलाकात

Posted by - April 7, 2021 0
ऩई दिल्ली। बहरीन के विदेश मंत्री डॉ.अब्दुल लतीफ बिन राशिद अल ज़ायनी ने उपराष्ट्रपति निवास पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु…
Rahul Gandhi

राहुल गांधी ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, बोले- वैक्सीन एक्सपोर्ट कर पब्लिसिटी हासिल करना चाहती है केंद्र?

Posted by - April 9, 2021 0
ऩई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते मामलों (Corona Cases) और देश के कई राज्यों में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की संख्या…