ak sharma

व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाएं, पारदर्शी प्रक्रिया के तहत कार्य किया जाय: एके शर्मा

137 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया कि निचले स्तर पर व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाएं, पारदर्शी प्रक्रिया के साथ कार्यों में गति लाएं। अधिक से अधिक डिजिटलाइजेशन का प्रयोग करें, जहां कहीं पर भी व्यवस्था में खामियां हो, उसे दुरूस्त किया जाय जिससे कि लोगों को अपनी समस्याओं का शीघ्र निदान मिल सके और समस्याओं का स्थायी समाधान भी हो सके। क्षेत्रीय अधिकारी अपने क्षेत्रों की व्यवस्था को नियमित रूप से निगरानी करें तथा किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अलर्ट होकर कार्य करें।

नगर विकास मंत्री एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने आज नगरीय निकाय निदेशालय में सम्भव पोर्टल के तहत नगरीय निकायों से आयी शिकायतों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम सुनवाई कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने समस्या की वास्तविकता को जानने के लिए सम्बंधित अधिकारी और शिकायतकर्ता से बात भी की। उन्होंने विभिन्न पोर्टल, सोशल मीडिया, समाचार पत्र और टेलीविजन के माध्यम से आयी शिकायतों का संज्ञान लिया।

ak sharma

जनसुनवाई के दौरान उन्होंने गन्दे पानी की आपूर्ति, सीवर लाइन बनाने, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, पेयजल कनेक्शन, पेयजल पाइपलाइन की लीकेज, सड़कों में गड्ढे, जलभराव, नाली न बनी होना जैसी शिकायतों का समाधान कराया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिये कि नागरिकों की शिकायतों के समाधान में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय और शिकायतों के प्रति अधिकारी अन्धे, बहरे, गूंगे न बने रहें।

एके शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि निकायों में कहीं पर भी जलभराव न हो, इसके लिए नाले व नालियों की तकनीकी खामियों को ठीक कराएं। जहां कहीं पर भी गंदे पानी की मिलावट हो जाय वहां साफ पानी की आपूर्ति के लिए तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था बनायी जाय। उन्होंने कानपुर के विष्णुकांत के मोहल्ल में 40 वर्षों से सीवर का गन्दा पानी सड़क और मोहल्ले में भरा होने के स्थायी समाधान के लिए सीवर पाइपलाइन डलवाने के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश नगर आयुक्त को दिये।

ak sharma

आगरा के डा0 मुकेश शर्मा की शिकायत हरिपर्वत चौराहे पर एक वर्ष से पेयजल पाइपलाइन में लीकेज होने के स्थायी समाधान के लिए अलग से नई पाइपलाइन डालने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार सीतापुर के हरगांव निवासी हीराला मौर्या के घर के सामने सड़क नाली न बनी होने के कारण जलभराव गन्दगी होने के स्थायी समाधान के लिए सड़क नाली का प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिये। झांसी और बरेली के अमर उजाला अखबार में स्मार्ट सिटी की खस्ताहाल सड़कों का संज्ञान लेकर उन्होंने इसके शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिये तथा जहां कहीं पर भी नगरीय क्षेत्रों में पीडब्ल्यूडी की सड़कें हों वहां पर सम्बंधित अधिकारियों को भी अवगत कराने को कहा।

उन्होंने सभी निकाय अधिकारियों को नियमित साफ-सफाई कराने, जलभराव न होने पाये तथा लोगों को संचारी एवं मच्छरजनित बीमारियों से बचाने के लिए नियमित फागिंग व एन्टी लार्वा दवा का छिड़काव कराने के भी निर्देश दिये।

Related Post

Arvind Kejriwal

हिंसा पर न हो राजनीति, आप कार्यकर्ता दोषी तो दुगनी सजा मिले : केजरीवाल

Posted by - February 27, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा पर किसी तरह की राजनीति नहीं…
AK Sharma

सभी नव निर्वाचित प्रतिनिधि आगरा को वैश्विक मापदंडों का नगर बनाए: एके शर्मा

Posted by - May 27, 2023 0
लखनऊ/आगरा। आज नव निर्वाचित आगरा नगर निगम के महापौर व पार्षदगण का शपथ ग्रहण का भव्य समारोह सूर सदन प्रेक्षागृह…
पीएम मोदी

Fani Cyclone से प्रभावित राज्यों के संपर्क में केंद्र, पहले ही जारी की राहत राशि

Posted by - May 3, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार Fani Cyclone से प्रभावित राज्यों के साथ संपर्क…
पीएम मोदी

25 दिसंबर को लखनऊ में पीएम मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

Posted by - December 22, 2019 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 25 दिसंबर को लखनऊ के दौरे पर आ रहे हैं। बता दें कि पीएम मोदी…