Prime Museum

आंबेडकर जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रामालया का किया उद्घाटन

243 0

नई दिल्ली: आंबेडकर जयंती (Ambedkar Jayanti) के मौके पर आज गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नवनिर्मित प्रधानमंत्री संग्रहालय (Prime Museum) का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी (PM Modi) ने प्रधानमंत्री संग्रहालय भ्रमण के लिए पहला टिकट खरीदा। प्रधानमंत्री संगठन ने 1 9 47 में स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से पूर्व प्रधान मंत्रियों द्वारा किए गए सभी योगदानों का प्रदर्शन किया। यहां देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन और उनके कार्यकाल के दौरान हुए कार्यों की जानकारी दी गई है।

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री संग्रहालय भ्रमण के लिए पहला टिकट खरीदा। देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को समर्पित यह म्यूजियम 15,600 वर्ग मीटर क्षेत्र में, करीब 217 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इस म्यूजियम के माध्यम से आजाद भारत की सभी सरकारों के कामकाज और देश के समृद्ध लोकतांत्रित इतिहास को दर्शाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इसके बारे में बुधवार को ट्वीट किया था और कहा, “11 बजे कल, 14 अप्रैल, प्रधान मंत्री संगठन का उद्घाटन किया जाएगा जो हमारे सभी पीएमएस के योगदान का प्रदर्शन करेगा। यह कार्यक्रम तब होगा जब भारत आज़ादी का अंकन कर रहा है अमृत ​​महोत्सव। मैं सभी को संग्रहालय जाने का आग्रह करता हूं। ”

यह भी पढ़ें: बिहार निषेध कांस्टेबल परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

संग्रहालय की इमारत का डिजाइन भारत के बढ़ते भारत, आकार और अपने नेताओं के हाथों से ढाला करने की कहानी से प्रेरित है। डिजाइन में टिकाऊ और ऊर्जा संरक्षण प्रथाओं को शामिल किया गया है। परियोजना पर काम के दौरान कोई भी पेड़ गिर गया या ट्रांसप्लांट नहीं किया गया है। संगरलय का लोगो देश के लोगों के हाथों का प्रतिनिधित्व करता है जो धर्म चक्र को राष्ट्र और लोकतंत्र का प्रतीक है।

यह भी पढ़ें: केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषड़ आग, मचा हड़कंप

Related Post

नए गृह राज्यमंत्री पर हत्या-महिला उत्पीड़न जैसे 11 मुकदमे दर्ज, लांबा बोली- देश को मुबारक हो

Posted by - July 10, 2021 0
मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार हो चुका है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी टीम में कुल 78 मंत्रियों को जगह…
CM Vishnudev Sai

सीएम साय ने मैनपाट महोत्सव आयोजन के लिए प्रतिवर्ष 50 लाख रुपए की घोषणा

Posted by - February 23, 2024 0
रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnudev Sai) आज तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव के शुभारंभ में पहुंचे। समारोह में उन्होंने…
Uddhav

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: आज पार्टी की अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे उद्धव ठाकरे

Posted by - June 24, 2022 0
मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार में चल रहे संकट के बीच, शिवसेना ने शुक्रवार को जिलाध्यक्षों…