Private school

योगी सरकार के इस फैसले से निजी स्कूलों में खुशी की लहर

231 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government) ने इस शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए निजी स्कूलों (Private school) की फीस में 5% की वृद्धि को मंजूरी दी है। यूपी सरकार ने 7 जनवरी को लगातार तीसरे साल फीस में बढ़ोतरी को रोकने के लिए निजी स्कूलों के लिए प्रतिबंधों में ढील दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अतिरिक्त मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि निजी स्कूल शैक्षणिक सत्र 2022-23 से अपनी फीस बढ़ा सकते हैं।

आदेश में कहा गया है कि स्कूल फीस में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकते हैं। शैक्षणिक सत्र 2019-20 का शुल्क ढांचा आधार के रूप में रखा जाएगा। पत्र को लागू करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ स्कूलों के जिला निरीक्षकों (डीआईओएस) को भेजा गया है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने 16 फरवरी, 2022 को यूपी सरकार से निजी स्कूलों में फीस वृद्धि पर रोक लगाने वाले सरकारी आदेश (जीओ) को चुनौती देने वाली याचिका पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा था, जिसके बाद पत्र जारी किया गया था।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेस-वे पर लगा लंबा जाम,11 घंटे से जूझ रहे यात्री

यूपी के निजी स्कूलों के संघ द्वारा उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई थी, जिसमें यूपी सरकार के 7 जनवरी, 2022 के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें कोविड -19 महामारी के कारण निजी स्कूलों में फीस वृद्धि पर रोक लगाई गई थी। शिक्षा विभाग ने भी फीस वृद्धि पर रोक लगाने की चेतावनी दी है ताकि यह मानदंडों के अनुसार 5% से अधिक न हो।

यह भी पढ़ें: करौली हिंसा को देखते हुए जयपुर में 9 मई तक लागू धारा 144

Related Post

CM Yogi

UPSC अभ्यर्थियों को सीएम योगी ने किया सम्मानित, अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

Posted by - June 25, 2023 0
लखनऊ। आपातकाल की 48वीं बरसी पर गौतमबुद्धनगर में विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने पहुंचे सीएम योगी (CM Yogi)…
AK Sharma

एके शर्मा ने ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन में किया प्रतिभाग

Posted by - October 15, 2022 0
लखनऊ। राजस्थान के उदयपुर में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर0के0 सिंह के नेतृत्व में दो दिवसीय ऊर्जा मंत्रियों के सम्मेलन का…