Chaitra Navratri

चैत्र नवरात्र के साथ हिंदू नववर्ष की शुरुआत, कलश स्थापना का देखें शुभ समय

221 0

लखनऊ: दो अप्रैल यानी शनिवार से चैत्र नवरात्र (Chaitra Navratri) के साथ हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) की शुरुआत हो रही है। चैत्र नवरात्र के लिए दो अप्रैल को घटस्थापना होगी। घट स्थापना नवरात्र की प्रतिपदा तिथि को की जाती है। इसलिए समय अनुसार घट स्थापना (Low installation) कर लेनी चाहिए। प्रतिपदा तिथि एक अप्रैल को 11 बजकर 53 मिनट से शुरू हो रही है और दो अप्रैल को 11 बजकर 58 मिनट तक ही रहेगी। कलश स्थापना सही समय और सही विधि में करना चाहिए, इसलिए यहां हम ज्योतिर्विद दिवाकर त्रिपाठी से पूछकर आपके लिए लाए हैं।

कलश स्थापना की विधि

2 अप्रैल को प्रतिपदा तिथि दिन में 12:28 तक ही व्याप्त होने के कारण यदि कलश स्थापना इससे पूर्व कर लिया जाए तो अति उत्तम होगा अर्थात सूर्योदय से लेकर के दोपहर में 12:28 तक कर लिया जाए तो अति उत्तम होगा जिसने यदि शुभ चौघड़िया प्राप्त हो जाए तो और अच्छी बात है । शुभ चौघड़िया इस प्रकार हैं सुबह 7:30 से 9:00 बजे तक और दोपहर में 12:00 बजे से लेकर के 12:28 के मध्य ।

यह भी पढ़ें: एस चौहान ने अमिताभ बच्चन को भेंट की केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति

Related Post

data center

गांवों और छोटे क्षेत्रों में भी जल्द लगेंगे डेटा सेंटर्स

Posted by - October 21, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-2023 (GIS-23)…