आज से खोला जाएगा जलियांवाला बाग, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

274 0

जलियांवाला बाग आज से आम लोगों के लिए खोला जाएगा। कोरोना की वजह से पिछले डेढ़ साल से ये बंद था। पंजाब सरकार ने 20 करोड़ रुपये खर्च करके इसे फिर से संवारा है। पीएम मोदी आज वर्चुअली इसका उद्घाटन करेंगे। पहले बाग सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुलता लेकिन अब यह देर शाम तक खुलेगा। जलियांवाला बाग के अंदर खुले ऐतिहासिक कुएं को रेनोवेट किया गया।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा, हमें हर काम में देश को सर्वोपरि रखना चाहिए।  इतिहास को संजोना हर देश का दायित्व है।  इतिहास आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।  देश का विभाजन भी एक बड़ी त्रासदी थी।  पंजाब के परिवार विभाजन से काफी पीड़ित रहे। अतीत को नज़रअंदाज़ करना सही नहीं. हमने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाने का फैसला किया।  विभाजन के समय करोड़ों भारतीयों ने दर्द सहा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालियांवाला बाग के पुनर्निर्मित परिसर का शनिवार शाम वीडियो कांफ्रेंस के ज़रिए उद्घाटन किया।  इस मौके पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि लंबे समय से बेकार पड़ी और कम उपयोग वाली इमारतों का दोबारा अनुकूल इस्‍तेमाल सुनिश्चित करते हुए चार संग्रहालय दीर्घाएं निर्मित की गई हैं।

SC ने गुजरात सरकार को लगाई फटकार, कहा- लोगों को कोविड से बचाने की बजाय आग से मार रहे

उसके मुताबिक, “ये दीर्घाएं उस अवधि के दौरान पंजाब में घटित विभिन्‍न घटनाओं के विशेष ऐतिहासिक महत्‍व को दर्शाती हैं। इन घटनाओं को दिखाने के लिए श्रव्य-दृश्य प्रौद्योगिकी के माध्यम से प्रस्तुति दी जाएगी, जिसमें मैपिंग और थ्री डी चित्रण के साथ-साथ कला एवं मूर्तिकला अधिष्ठापन भी शामिल हैं। “

Related Post

S Jayshankar on Chabahar Day

इंटरनेशनल मीडिया में कोरोना के हालात पर भारत के खिलाफ हो रही एकतरफा रिपोर्टिंग : एस जयशंकर

Posted by - April 30, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना (Corona Virus) का कहर जारी है। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S  Jaishankar) ने…
तीन दिन में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर

अब तीन दिन में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर, ट्राई की नोटिस जारी

Posted by - December 10, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने संशोधित मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रक्रिया के लिए मंगलवार को सार्वजनिक नोटिस…