पेट्रोल की बढ़ती कीमते लोगों को अब ‘हैरान-परेशान’ कर रही- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

508 0

पेट्रोल-डीजल की घटती-बढ़ती कीमतों का असर सीधे जनता की जेब पर पड़ रहा, इन दिनों ईंधन की कीमतों ने रिकॉर्ड बना दिया है। इस बीच केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में देश के पहले एलएनजी फिलिंग स्टेशन के उद्घाटन के दौरान बड़ी बात कही। उन्होंने कहा कि एलएनजी, सीएनजी और ऐथनॉल सरीखे वैकल्पिक ईंधनों के अधिक इस्तेमाल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाएगा, जो कि अब लोगों को “उकसा” रहे हैं।

गडकरी ने कहा कि वाहन ईंधन के रूप में इथेनॉल का उपयोग पेट्रोल की तुलना में 20 रुपये प्रति लीटर बचाने में मदद करेगा। मंत्री ने आगे बोला कि ऐथनॉल, मेथनॉल और बायो-सीएनजी जैसे स्वदेशी ईंधन बाहर से आने वाले क्रूड ऑइल को कड़ी टक्कर देंगे।

उन्होंने कहा, “ऐथनॉल को गाड़ियों को ईंधन के तौर पर इस्तेमाल पेट्रोल की तुलना में कम कैलोरी मान के बावजूद कम से कम 20 रुपए प्रति लीटर बचाने में मदद करेगा।” गडकरी का मंत्रालय आने वाले वक्त में फ्लेक्स-फ्यूल्स इंजन्स से जुड़ी नीति का ऐलान भी कर सकता है, जो कि ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स को उन्हें बनाने के लिए बढ़ावा देगी। ऐसे इंजन एक से अधिक ईंधन और ईंधन के मिश्रण पर भी चल सकते हैं।

यूपी में कोविड प्रबंधन की ऑस्ट्रेलिया में चर्चा, वहां के सांसद ने कहा- योगी को हमें दे दीजिए

मंत्री आगे बोले कि ऐथनॉल, मेथनॉल और बायो-सीएनजी जैसे स्वदेशी ईंधन बाहर से आने वाले क्रूड ऑइल (कच्चे तेल) को कड़ी टक्कर देंगे और हमारे उपभोक्ताओं के लिए सबसे बढ़िया कीमत (बजट के लिहाज से) हासिल करने का यही एकमात्र तरीका है।केंद्रीय मंत्री ने बताया कि उन्होंने सरकार से अपील की है कि वह पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के क्षेत्र का निजीकरण कर दे, जो कि पहले ही खोला जा चुका है।

Related Post

शाह पर बरसीं ममता, बोलीं- भाजपा के इशारे पर होती हैं डिबेट्स, विपक्ष को करते हैं बदनाम

Posted by - July 1, 2021 0
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और मोदी सरकार के बीच चल रही तनातनी थमने का नाम नहीं ले रही…
मिल्खा सिंह

‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह 90 साल के हुए, ये ख्वाहिश अभी तक है अधूरी

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। ‘फ्लाइंग सिख’ नाम से मशहूर भारतीय धावक मिल्खा सिंह बुधवार को अपना 90वां जन्मदिन मना रहे हैं। मिल्खा…

आशीष शेलार और टिकटॉक स्क्वाडने बांद्रा में समीर सलमानीका सैलून लॉन्च किया

Posted by - February 12, 2020 0
स्टाइलिस्ट समीर सलमानी के सैलून को आशीष शेलार और टिकटॉक स्क्वाड, विहान, योगेश और स्वातिशर्मा से सराहना मिली। समीर सलमानी…