मुफ्त सुविधा पर बॉम्बे हाईकोर्ट की टिप्पणी, सबकुछ फ्री में देंगे तो भिखारी कोई काम नहीं करेंगे

850 0

कोरोना संकट के बीच बॉम्बे हाईकोर्ट ने भिखारियों को मुफ्त खाना व पानी दिए जाने की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अहम टिप्पणी की। चीफ जस्टिस दीपांकर दत्ता ने कहा- बेघरों और भिखारियों को भी देश के लिए कुछ काम करना चाहिए, सबकुछ फ्री में दिया जाएगा तो वह कोई काम नहीं करेंगे।बृजेश आर्य ने याचिका के जरिए कहा था कि बीएमसी को भिखारियों के लिए तीन वक्त का फ्री खाना, पानी, रहने की जगह एवं पब्लिक टॉयलेट का इंतजाम किया जाए।

कोर्ट में बीएमसी ने बताया कि एनजीओ के जरिए जरूरतमंद लोगों को खाना व महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन दिया जा रहा है, हमें किसी तरह के आदेश की जरूरत नहीं है।कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा- अगर आपकी मांग मान ली जाए तो इस वर्ग की आबादी और तेजी से बढ़ेगी, इसलिए हम ऐसा कोई आदेश नहीं दे सकते।

अदालत ने अपने फैसले में कहा कि शहर में सार्वजनिक शौचालय हैं और पूरे शहर में इनके इस्तेमाल के लिए मामूली शुल्क लिया जाता है। अदालत ने महाराष्ट्र सरकार को बेघरों को ऐसी सुविधाएं निशुल्क इस्तेमाल की अनुमति पर विचार करने को कहा। अदालत ने यह भी कहा कि याचिका में विस्तार से नहीं बताया गया कि बेघर कौन हैं, शहर में बेघरों की आबादी का भी जिक्र नहीं किया गया है।

Related Post

लखनऊ स्वस्थ्य भवन

लखनऊ स्वस्थ्य भवन का निरीक्षण कर सीएम योगी ने दिए अपडेटेड कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश

Posted by - March 16, 2020 0
लखनऊ। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए देश के सभी राज्यों में बचाव के लिए कई कदम उठाए…
cm dhami

10500 फीट की ऊंचाई पर दिखा अमृत महोत्सव का उल्लास, सीएम धामी भी हुए शामिल

Posted by - May 25, 2022 0
धारचूला। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत 10500 फिट की ऊंचाई…

सिंघु बॉर्डर पर दलित की हत्या पर मायावती दुखी, सरकार से की 50 लाख देने की मांग

Posted by - October 16, 2021 0
लखनऊ। सिंघु बॉर्डर पर केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का धरना जारी है। इस बीच दिल्ली के…
CM Dhami

एसजीटी विश्वविद्यालय अपने नाम को सार्थक कर रहा है: धामी

Posted by - December 21, 2022 0
गुरुग्राम/ मुख्यमंत्री।  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को हरियाणा के गुरूग्राम में एस.जी.टी विश्वविद्यालय, बुधेरा में ‘‘राष्ट्रीय शिक्षा…