टोक्यो ओलंपिक:चक्काफेंक खिलाड़ी सीमा पूनिया ने कटाया ओलिंपिक का टिकट

424 0

भारत की अनुभवी चक्काफेंक खिलाड़ी सीमा पूनिया ने मंगलवार को राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 63.70 मीटर का थ्रो फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। साथ ही उन्होंने आगामी टोक्यो ओलंपिक के लिए अपना टिकट भी कटा लिया है।

37 वर्षीय पूनिया ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत और 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक अपने नाम किया था। उन्होंने 63.50 मीटर का ओलंपिक क्वालीफाइंग मार्क हासिल किया।

पूनिया 2004, 2012, 2016 के बाद अपना चौथा ओलंपिक खेलेंगी। साथ ही वह चक्काफेंक में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी भारतीय महिला हैं। रिकॉर्ड होल्डर खिलाड़ी कमलप्रीत कौर ने सोमवार को 66.59 मीटर का थ्रो फेंककर क्वालीफाई किया था।

पूनिया टोक्यो ओलंपिक के व्यक्तिगत वर्ग में क्वालीफाई करने वाली भारत की 12वीं एथलीट है। वह पिछले सप्ताह बेलारूस में मिंस्क ओपन खेलने के बाद रविवार को यहां पहुंचीं थीं।

उन्होंने क्वालीफिकेशन के बाद कहा, ‘मैं इससे बेहतर थ्रो फेंक सकती हूं, लेकिन अपनी मांसपेशी की चोट को बढाना नहीं चाहती थी। मैंने पिछले ढाई साल में काफी मेहनत की है और क्वालीफिकेशन की खुशी है।’ मांसपेशी की चोट के कारण वह 2018 एशियाई खेलों के बाद तीन टूर्नामेंट ही खेल सकी।

स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास का तोक्यो ओलिंपिक से बाहर रहना तय है। शनिवार को वह सौ मीटर की हीट में भाग लेते समय हैमस्ट्रिंग चोटका शिकार हो गई, इसके अलावा महिलाओं की चार गुणा साौ मीटर रिले टीम भी क्वालीफाई नहीं कर सकी जिसका वह हिस्सा है। हिमा ने 200 मीटर फाइनल के जरिए भी क्वालीफाई करने की कोशिश की लेकिन पांचवें स्थान पर ही।

Related Post

पीएम मोदी

पीएम मोदी बोले- कोरोना पर रहने की जरूरत, सार्क देश मिलकर करेंगे सामना

Posted by - March 15, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कोरोना वायरस को लेकर सार्क देशों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग…
CM Dhami

हिमालय एवं पर्यावरण संरक्षण सबकी सामुहिक जिम्मेदारी: सीएम धामी

Posted by - September 9, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को नगर निगम प्रेक्षागृह, देहरादून में हिन्दुस्तान मीडिया लि. द्वारा आयोजित…

भड़के मुकेश सहनी, कहा- एनडीए में मुझे और मांझी को नहीं मिलती इज्जत, अब सोचने की जरूरत

Posted by - July 26, 2021 0
बिहार में एनडीए की सरकार के भीतर सियासी उठापटक जारी है, एनडीए सहयोगी विकासशील पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने…