7th CPC News: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बंपर तोहफा- DA के बाद अब TA को लेकर आया बड़ा अपडेट

827 0

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है. सरकार ने करोड़ों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है। केंद्र सरकार ने ट्रैवलिंग अलाउंस (Travel Allowance यानी TA) क्लेम सब्मिशन की समय सीमा को 60 दिन से बढ़ाकर अब 180 दिन कर दिया है. इसे 15 जून 2021 से लागू किया गया है। गौरतलब है कि मार्च 2018 में केंद्र सरकार ने रिटायरमेंट पर TA क्लेम की समयसीमा 1 साल से घटाकर 60 दिन की थी। वित्त मंत्रालय ने अनुसार, सरकार को कई सरकारी विभाग इस समयसीमा को बढ़ाने के लिए बोल रहे थे, जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

 

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि इस समय सीमा को बढ़ाने के लिए सरकारी विभागों से कई आवेदन मिले थे।रिटायर होने वाले केंद्रीय कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद परिवार के साथ एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सफर करना और फिर सेटल होना काफी जटिल होता है जिसके लिए अलाउंस सब्मिशन का समय 60 दिन बहुत कम था जिसे अब बढ़ाया गया है। इस सुविधा के तहत रिटायर होने वाला केंद्रीय कर्मचारी अब अपनी यात्रा के बाद 6 महीने तक यात्रा खर्च सब्मिट कर सकता है। लेकिन ध्यान रखें टूर, ट्रांसफर और ट्रेनिंग के लिए TA क्लेम सब्मिशन की समय सीमा 60 दिन ही रहेगी।

1 जुलाई से DA बहाली से पहले एनवीएस प्रिंसिपल्स के सातवें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स को लेकर ये अच्छी खबर है। हालांकि, अगर 26 जून को होने वाली सरकार के साथ बैठक में अगर तीन बकाया महंगाई भत्तों को भी मंजूरी मिल जाती है तो ये सोने पर सुहागा होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 18 महीने के बाद इजाफा होगा। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से कर्मचारियों के डीए को रोक दिया गया था। अब तक कुल बढ़कर 28 फीसदी पर पहुंच गया है। पे-मैट्रिक्स के हिसाब से 15 फीसदी महंगाई भत्ता जुड़ने की उम्मीद है और इस तरह से आपके सालाना सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी हो सकती है।

Related Post

CM Vishnudev Sai

सीएम साय को भेंट किया गया मां महामाया एयरपोर्ट से उड़ान सेवा संचालन का लाइसेंस

Posted by - March 16, 2024 0
रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Sai) को आज शनिवार को मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में विमानन सचिव पी. दयानंद ने…
फडणवीस फिर बने मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस फिर बने मुख्यमंत्री, अजित पवार डिप्टी सीएम

Posted by - November 23, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में सियासी रस्साकस्सी के बीच भाजपा ने बाजी मार ली है। बीजेपी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के…
ममता का पीएम पर वार

पश्चिम बंगाल चुनाव : झारग्राम में कोरोना संकट को लेकर केंद्र पर बरसीं ममता

Posted by - March 17, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल चुनाव के मद्देनजर ममता बनर्जी (CM Mamata Banergee) ने आज झारग्राम में जनसभा की। उन्होंने कोरोना संकट…