सफल वैवाहिक जीवन

वैवाहिक जीवन को बनाना है सफल तो अपनाये ये तरीका

811 0

लखनऊ। रिश्ते के अटूट बंधन में बंधते हैं, तो उनकी दुनिया पहले से काफी बदल जाती है। कई चीजें पीछे छूट जातीं हैं, तो कई नई जुड़ जातीं हैं। एक-दूसरे के प्रति जिम्मेदारी और वफादारी वैवाहिक रिश्ते की सबसे महत्वपूर्ण शर्तें हैं। शादीशुदा जोड़े कई चीजों को लेकर समझौता नहीं करते, लेकिन आपको यह समझना होगा कि रिश्ते में छोटी-छोटी बातों पर समझौता करना कमजोरी की निशानी नहीं है।

ये भी पढ़ें :-क्या आपको भी आती है जरूरत से ज्यादा नींद , तो हो जाइये सावधान 

आपो बता दें क सफल वैवाहिक जीवन के लिए लोग कई प्रकार की सलाह देते हैं। दें भी क्यों न, विवाह ही एक ऐसा रिश्ता है, जो दो लोगों और दो परिवारों को एक-दूसरे से जोड़ता है। विक्ट्री कोच हेमा शाह कहती हैं, “विवाह के बारे में अक्सर हमारे ख्याल उन पुरानी पारंपरिक सोच पर ही होते हैं, जो दोस्तों और रिश्तेदारों के द्वारा एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को सौंप दिए जाते रहे हैं।

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी मुंह के छालों से हैं परेशान,तो जरुर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

जानकारी के मुताबिक इन सबके बीच कई बार आपके अपने ख्वाब भी खो जाते हैं। चालीस वर्षीय रेनू जैन बताती हैं, “रोमांटिक रिलेशन में आने से पहले मैं और मेरे पति बीस साल तक अच्छे दोस्त थे।

Related Post

nirmala sitaraman

सरकार लोगों की जीवन और आजीविका बचाने के लिए प्रयासरत : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Posted by - April 19, 2021 0
नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को कहा कि उन्होंने देश में कोविड-19 के प्रकोप को…
एकेटीयू का ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग वीडियो

कोरोना से बचाव के लिए एकेटीयू ने ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग का वीडियो लांच किया

Posted by - March 18, 2020 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में बुधवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए ऑनलाइन टीचिंग-लर्निंग को बढ़ावा…