pm modi

ऑक्सीज़न से नहीं होनी चाहिए एक भी मौत : मोदी

872 0

नयी दिल्ली। देश में कोविड-19 महामारी के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीज़न की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की विस्तार से समीक्षा की और इसके उत्पादन में तेजी लाने का आह्वान किया।

देश के कई हिस्सों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और इसके मद्देनजर ऑक्सीज़न की मांग भी बढ़ रही है। गंभीर रूप से पीड़ित कोरोना मरीजों को सांस लेने में तकलीफ होती है और उन्हें ऑक्सीज़न की सख्त जरूरत होती है।  प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जारी एक बयान के मुताबिक, मोदी ने देश में चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीज़न की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने की विस्तार से समीक्षा की।

पीएम ने की ऑक्सीज़न उत्पादन की समीक्षा

पीएमओ के मुताबिक, इस समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य, औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, इस्पात, सड़क परिवहन व अन्य मंत्रालयों की ओर से संबंधित जानकारियां प्रधानमंत्री से साझा की गई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रालयों के बीच आपसी समन्वय और राज्य सरकारों के साथ सहयोग सुनिश्चित करने को कहा।

राजनाथ ने DRDO को लखनऊ में 600 बेड के दो Covid Hospital बनाने के दिये निर्देश

बयान में कहा गया,  प्रधानमंत्री मोदी ने देश में आक्सीजन आपूर्ति की वर्तमान स्थिति और कोरोना महामारी से अत्यधिक प्रभावित 12 राज्यों में आगामी 15 दिनों में इसके अनुमानित इस्तेमाल की स्थिति की समीक्षा की।   इन 12 राज्यों में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं। इन राज्यों में ऑक्सीज़न आपूर्ति की जिलावार स्थिति के बारे में एक विवरण प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

उत्तर प्रदेश में अब हर रविवार को रहेगा Lockdown, सिर्फ इन्हें मिलेगी छूट

चिकित्सा ग्रेड के ऑक्सीज़न का उत्पादन बढ़ाने का किया आह्वान

प्रधानमंत्री को बताया गया कि केंद्र व राज्यों की सरकारें लगातार संपर्क में हैं और अनुमानित मांग का ब्योरा भी उनसे साझा किया गया है।  पीएमओ ने बयान में कहा कि इन 12 राज्यों को उनकी अनुमानित जरूरतों के हिसाब से ऑक्सीज़न की आपूर्ति कर दी गई है। ऑक्सीज़न की बढ़ती मांग के मद्देनजर देश में इसकी उत्पादन क्षमता के बारे में भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया गया।  प्रधानमंत्री मोदी ने हर संयंत्र की क्षमता के अनुसार ऑक्सीज़न उत्पादन बढ़ाने का सुझाव दिया।

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 2,17,353 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर।,42,91,917 हो गई है और इस बीमारी का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 15 लाख के पार चली गई है।

Related Post

मुंबई वसूली कांड में अनिल देशमुख को CBI की क्लीन चिट! रिपोर्ट हुई वायरल

Posted by - August 29, 2021 0
महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को सीबीआई द्वारा क्लीन चिट दिए जाने की एक रिपोर्ट वायरल हो रही…