Sensex falls

Stock Close: सेंसेक्स 51 हजार अंक के नीचे आया

743 0

नई दिल्ली। शुक्रवार को लगातार चौथे दिन गिरावट के साथ बंद हुआ है. कारोबारी हफ्ता खत्म होने के साथ बाजार में खूब बैकसेलिंग देखी गई. आज के सेशन के बाद जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स 51,000 के लेवल के नीचे आ गया,, वहीं निफ्टी भी आखिरकार लुढ़कर 15,000 के लेवल से नीचे आ गया. इस हफ्ते की शुरुआत सेंसेक्स के 52,000 के आंकड़े को पार करने के साथ हुई थी. बता दें कि कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच, शुक्रवार को भी हफ्ते के आखिरी दिन BSE और NSE दोनों के ही इंडेक्स गिरावट के साथ खुले थे.

क्लोजिंग के साथ 19 फरवरी को सेंसेक्स 434.93 अंकों और 0.85% की गिरावट लेकर 50,889.76 पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी 137.20 अंकों यानी 0.91% की गिरावट लेकर 14,981.80 के लेवल पर बंद हुआ. सत्र खत्म होने के साथ लगभग 1175 शेयरों में तेजी आई थी, 1727 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई और 170 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

Sensex पर ओएनजीसी के शेयरों में सबसे ज्यादा 5.06 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा एसबीआई, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो, मारुति, पावरग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, एशियन पेंट, भारती एयरटेल, आईटीसी, सन फार्मा, बजाज फाइनेंस, लार्सन एंड टुब्रो, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, टाइटन, एचडीएफसी, कोटक महिंद्रा बैंक और इन्फोसिस के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

दूसरी ओर, इंडसइंड बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा 1.97 फीसद की तेजी देखने को मिली। इसके अलावा हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, डॉक्टर रेड्डीज, एनटीपीसी, रिलायंस, बजाज फिनजर्व, टीसीएस, एचसीएल टेक और नेस्ले इंडिया के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। रिलायंस सिक्योरिटीज में प्रमुख (स्ट्रेटेजी) बिनोद मोदी ने कहा कि लगभग सभी सेक्टर्स में मुनाफावसूली से घरेलू शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिली।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को बैंक और ऑटो इंडेक्स में दो-तीन फीसद का करेक्शन देखने को मिला। वहीं पीएसयू बैंक इंडेक्स में पांच फीसद की जबरदस्त टूट दर्ज की गई, जिसमें पिछले पांच कारोबारी सत्र में लगातार बढ़त देखने को मिली थी।

अन्य एशियाई बाजारों की बात करें तो टोक्यो में शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं, दूसरी ओर शंघाई, हांगकांग और सिओल में शेयर बाजारों में बढ़त रही। यूरोपीय शेयर बाजारों में मध्याह्न सत्र में बढ़त देखने को मिली।

Related Post

Tauktae

Tauktae ने मचाई भारी तबाही

Posted by - May 18, 2021 0
मुंबई। अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktae) ने गोवा, कर्नाटक, केरल , महाराष्ट्र और में भारी तबाही मचाई।…
CM Mamta

बंगाल चुनाव : ममता बनर्जी का नंदीग्राम में रोड शो,”जय श्रीराम” के लगे नारे

Posted by - March 30, 2021 0
कोलकाता । पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) आज नंदीग्राम के बागबेड़ा में विशाल रोड शो कर रही…