झूठे विज्ञापनों पर लगाम की तैयारी

गोरापन जैसे दावे के झूठे विज्ञापनों पर लगाम की तैयारी, सरकार ले रही है ये बड़ा फैसला

635 0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार फेयरनेस क्रीम को प्रमोट करने वाले, बच्चों की हाइट बढ़ाने वाले और एंटी एजिंग जैसे विज्ञापन पर बैन लगाने का निर्णय ले सकती है। इतना ही नहीं ऐसे झूठे विज्ञापन देने वालों को 5 साल की जेल और 50 लाख रुपये के जुर्माने का भी निर्णय लिया जा सकता है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज एक्ट 1954 में संशोधन करने की तैयारी कर ली

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज एक्ट 1954 में संशोधन करने की तैयारी कर ली है। इस बिल के पास हाइट बढ़ाने वाले, वजन कम करने वाले और स्किन को गोरा करने वाले विज्ञापन देकर लोगों की भावनाओं से खेलने वाली कंपनियों पर 50 लाख रुपये का जुर्माना और पांच साल तक की जेल भेजने का प्रावधान हो सकता है। मंत्रालय का कहना है कि बदलते हुईं परिस्थितियों और समय को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है।

Propose Day राशिफल : प्रपोज करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल 

ये विज्ञापन भी हो सकते हैं एक्ट में शामिल

फेयरनेस क्रीम, हाइट बढ़ाने वाले विज्ञापन के अलावा सफेद बालों को काला करने वाले, वजन कम करने वाले, बालों को लंबा करने वाले याद रखने की शक्ति बढ़ाने वाले और दांतों को मजबूत करने वाले विज्ञापन को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

बता दें कि टीवी, अखबार, रेडियो समेत कई जगहों पर इन विज्ञापन को प्रमोट किया जाता है। इस एक्ट धारा सात के तहत दोषी पाए जाने पर पांच साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

Related Post

SS Sandhu

चारधाम यात्रा मार्गों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी: मुख्य सचिव

Posted by - March 3, 2023 0
देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने चारधाम यात्रा को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) मार्गों…
akhilesh myawati and akhilesh

पेट्रोल, डीजल तथा रसोई गैस सिलेंडर्स के बढ़ते दाम पर बिफरा विपक्ष

Posted by - February 23, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती के साथ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल व डीजल की…