टुकड़े-टुकड़े गैंग

गृह मंत्रालय बोला-‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’के बारे में नहीं है कोई जानकारी

544 0

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सार्वजनिक सभाओं में अक्सर ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ का सदस्य बताकर अपने विरोधियों पर निशाना साधते रहते हैं। मगर महाराष्ट्र के रहने वाले एक आरटीआई कार्यकर्ता साकेत ने इस गैंग के बारे में सरकार से जानकारी मांगी, तो केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास कोई जबाव नजर नहीं आया।

गृह मंत्रालय ने कहा कि उनके पास इससे संबंधित कोई जानकारी नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह सार्वजनिक सभाओं में इस शब्द का प्रयोग करके अपने विरोधियों पर हमला करते रहते हैं।

आरटीआई कार्यकर्ता साकेत गोखले ने बीते 26 दिसंबर को गृह मंत्रालय से इस गैंग को लेकर आरटीआई दायर कर तीन वाल पूछे थे। इसी दिन गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा था कि यह टुकड़े-टुकड़े गैंग को दंडित करने का समय है। हालांकि जब इसके बारे आरटीआई कार्यकर्ता ने मंत्रालय से जबाब मागां तो कहा कि गृह मंत्रालय के पास टुकड़े टुकड़े गैंग को लेकर कोई जानकारी नहीं है।’

रैली के दौरान अमित शाह ने कहा था कि ‘यह टुकड़े-टुकड़े गैंग को सजा देने का समय है। जो कांग्रेस पार्टी की मदद से दिल्ली की सड़कों पर हिंसा फैलाने के लिए जिम्मेदार हैं। दिल्ली के लोगों को उन्हें सबक सिखाना चाहिए।’ इसी बयान का हवाला देते हुए गोखले ने आरटीआई में गैंग का मतलब, गैंग के सदस्यों की लिस्ट की जानकारी मांगी थी।

गोखले ने आरटीआई में इन सवालों के मांगे थे जवाब

  • टुकड़े-टुकड़े गैंग की परिभाषा क्या है? जैसे कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पहचान की है और क्या इस कथित गैंग की पहचान के लिए कोई स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) तय किया गया है?
  • क्या केंद्रीय गृह मंत्री ने कथित टुकड़े-टुकड़े गैंग का जो उल्लेख किया वो मंत्रालय की विशिष्ट ब्रीफिंग या अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों की ओर से दी गई जानकारी पर आधारित है?
  • क्या केंद्रीय गृह मंत्रालय ने टुकड़े-टुकड़े गैंग में शामिल नेताओं और सदस्यों की कोई सूची तैयार की हुई है, जिस गैंग का केंद्रीय मंत्री ने उल्लेख किया?

Related Post

Sitaram Yechury

बीजेपी सरकार की नीति विदेश में गांधी और देश में गोडसे: सीताराम येचुरी

Posted by - July 3, 2022 0
नई दिल्ली: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी (Sitaram Yechury) ने रविवार को भारत में धार्मिक स्वतंत्रता पर…
TMC Deligation meet EC

बंगाल चुनाव : केंद्रीय बलों पर भेदभाव का आरोप, चुनाव आयोग के पास पहुंचे तृणमूल नेता

Posted by - April 2, 2021 0
नई दिल्ली। टीएमसी की मुखिया और बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने भी गुरुवार को नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में तैनात…
ओवैसी का पीएम पर हमला

मॉब लिंचिंग के लिए सबसे याद किए जाएंगे मोदी- सदउद्दीन ओवैसी

Posted by - April 9, 2019 0
हैदराबाद। सदउद्दीन ओवैसी ने मंगलवार यानी आज पीएम पर हमला बोले हुए बोले कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके कार्यकाल…