जेएनयू हिंसा

जेएनयू हिंसा : वीसी बोले- हॉस्टल में रहने वाले अवैध छात्र हिंसा में हो सकते हैं शामिल

465 0

नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में बीते पांच जनवरी की हिंसा के बाद पहली बार कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने शनिवार को छात्रों से मुलाकात की ।  इस दौरान उन्होंने कहा कि बीते दिनों विश्वविद्यालय में हिंसा के बाद की सुरक्षा बढ़ाई गई है ताकि निर्दोष छात्र घायल न हों।

कुलपति ने छात्रों से बात करते हुए कहा कि कुछ छात्र कार्यकर्ताओं द्वारा इतने हद तक आतंक फैलाया कि कुछ छात्रों को डर से हॉस्टल छोड़ देना पड़ा है। बीते कुछ दिनों में विश्वविद्यालय में हमने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई है। ताकि निर्दोष छात्रों को कोई चोट न पहुंचा सके।

वीसी ने यह भी कहा कि ये एक बड़ी समस्या है कि कई अवैध छात्र हॉस्टल में रह रहे हैं। वह बाहरी भी हो सकते हैं, वह किसी तरह की हिंसा में भी भाग ले सकते हैं, जिनका विश्वविद्यालय से कोई लेना-देना नहीं है।

जेएनयू में 13 जनवरी से शुरू होंगी कक्षाएं : कुलपति

कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि 13 जनवरी से विंटर सेमेस्टर के तहत कक्षाएं शुरू होंगी। जरूरत पड़ी तो विंटर सेमेस्टर रजिस्ट्रेशन में आवेदन की तारीख बढ़ाई जाएगी। फिलहाल 12 जनवरी तक छात्र रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा 20 जनवरी तक लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन कराने का मौका है। उन्होंने छात्रों से आंदोलन समाप्त कर कक्षाओं में लौटने की अपील की।

जेएनयू मुद्दे को सुलझाने के लिए शुक्रवार सुबह  उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे संग कुलपति प्रो. एम जगदीश कुमार और रजिस्ट्रार प्रो. प्रमोद कुमार की बैठक हुई। बैठक में विश्वविद्यालय में चल रहे आंदोलन को समाप्त करने और अकादमिक कलेंडर के तहत कक्षाएं शुरू करने पर चर्चा हुई।

उच्च शिक्षा सचिव ने कुलपति और रजिस्ट्रार को निर्देश दिया कि वे छात्रों से बात करें और दिक्कतों का मिल बैठकर समाधान करें। क्योंकि छात्र व शिक्षकों से बात करने पर ही समाधान निकलेगा। सरकार का निर्देश है कि विश्वविद्यालय प्रशासन की पहली प्राथमिकता आंदोलन को समाप्त करना है। इसके लिए वे हरसंभव प्रयास करें।

कुलपति ने कहा कि बीते 11 दिसंबर को मंत्रालय में हुई बैठक में फैसला लिया गया था कि यूटिलिटी व सर्विस चार्ज अब छात्रों को नहीं देने होंगे। इस संबंध में बृहस्पतिवार को छात्रों को सूचना दे दी गई है। यूटिलिटी व सर्विस चार्ज का पैसा विश्वविद्यालय को यूजीसी देगा। इस संबंध में यूजीसी को पहले ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने पत्र लिख दिया था।

Related Post

CM Dhami

केन्द्र से विशेष सहायता को 951 करोड़ स्वीकृति, धामी ने पीएम का जताया आभार

Posted by - August 1, 2023 0
देहारादून। उत्तराखंड को विशेष सहायता (ऋण) के लिए वित्त मंत्रालय की ओर से पूंजीगत निवेश 2023-24 के अन्तर्गत 48 योजनाओं…
CM Yogi

जनहित की रक्षा करने वाले के साथ ही जनता रहेगी : योगी

Posted by - April 30, 2023 0
कोप्पल/रायचूर/कुलबुर्गी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) रविवार को दूसरे दिन कर्नाटक प्रचार में उतरे। कन्नड़ में बोलकर…
Chandrkant Patil

अगले 15 दिनों में महाराष्ट्र के दो मंत्री देंगे इस्तीफा : चंद्रकांत पाटिल

Posted by - April 8, 2021 0
मुंबई। भाजपा की महाराष्ट्र ईकाई के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल (Chandrakant Patil) ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि राज्य के दो…
mukesh ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 लाख करोड़ के बाजार पूंजीकरण वाली देश की पहली कंपनी

Posted by - November 28, 2019 0
नई दिल्ली। देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गुरुवार को नया मुकाम हासिल किया…
नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी

नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले-दिल्ली के सरकारी स्कूलों प्रदर्शन काबिले तारीफ

Posted by - January 11, 2020 0
नई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने शनिवार को निजी स्कूलों की तुलना में ‘बेहतर प्रदर्शन’ करने के लिए…