रिसर्च

रिसर्च में दावा- बेटी होने पर बढ़ जाती है 47 हफ्ते पिता की आयु

1167 0

नई दिल्ली। एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि बेटी के पिता बनने पर पिता की आयु 47 हफ्ते तक बढ़ जाती है। यह शोध पौलेंड की जेगीलोनियन यूनिवर्सिटी ने किया है। जिसके बाद यह दावा किया जा रहा है कि पिता की लंबी के उम्र के पीछे बेटियों का हाथ होता है। कहने का मतलब है कि बेटियां पिता की उम्र बढ़ाती हैं।

रिसर्च : वायु प्रदूषण ने हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाया 

ये भी देखा गया है कि जिस पिता की जितनी बेटियां होती हैं। उसकी उम्र उतनी ही अधिक होती है। शोध करने वाली यूनिवर्सिटी का दावा है कि उसने शोध के दौरान चार हजार से अधिक लोगों का अध्ययन किया है। जिसमें दो हजार माताएं और इतने ही पिता शामिल थे। दुनिया में अपने तरह का यह पहला शोध माना जा रहा है। शोध की रिपोर्ट आने के बाद दुनिया भर में इस शोध को लेकर बहस हो रही है।

बेटी पैदा होना भले ही पिता के लिए अच्छी खबर हो, लेकिन माता के लिए ऐसा नहीं

शोध में बताया गया कि बेटों को वरीयता देने वाले पिता की उम्र कम देखी गई है। इसी तरह अमेरिकन जर्नल ऑफ ह्यूमन बायोलॉजी के अध्ययन से पता चला है कि बेटी पैदा होना भले ही पिता के लिए अच्छी खबर हो, लेकिन माता के लिए ऐसा नहीं है। लेकिन यह अध्ययन बेटों को लेकर भी यही निष्कर्ष देता है। वहीं रिसर्च में यह भी पाया गया है कि बेटी होने पर पिता की कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी होती है।

Related Post

पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइल

भारत ने दो पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइलों का किया सफल रात्रि-परीक्षण

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। भारत ने ओडिशा के तट से दो पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइलों का रात्रि-परीक्षण बुधवार को सफलतापूर्वक किया है। स्ट्रैटेजिक…

पाक ने अखनूर सेक्टर में किया आईईडी प्लांट, ब्लास्ट में एक जवान शहीद तीन घायल

Posted by - November 17, 2019 0
नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के पलांवाला सेक्टर में पाकिस्तान की रविवार को नापाक हरकत का खुलासा हुआ है। नापाक मंसूबों…