सिर की खुजली से आप भी हैं परेशान तो, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

814 0

लखनऊ डेस्क। बारिश के मौसम में बालों का झड़ना, गर्मी के मौसम में स्कैल्प का चिपचिपापन और ठंड के मौसम में डैंड्रफ, रूखे बाल। लेकिन इन सबसे बड़ी समस्या सिर में खुजली है, कभी-कभी खुलजी आपको शर्मिंदा भी कर सकती हैं। ऐसे में, बार-बार शैम्पू बदलने और पार्लर जाने से अच्छा है कुछ घरेलू नुस्खें जान लें जिससे आप शर्मिंदा न होना –

ये भी पढ़ें :-श्रीकृष्ण जन्मोत्सव आज , जानें पूजा करने का शुभ मुहूर्त 

1-घर में नारियल तेल जरूर होता है। सिर में खुजली होने पर आप तुरंत राहत के लिए नारियल तेल से मसाज करें। ध्यान रखें कि यह तेल शुद्ध होना चाहिए। इस तेल में लॉरिक एसिड  होता है, जिसकी मदद से तेल जल्द त्वचा में समा जाता है और खुजली से राहत देता है।

2- बार बालों को देखभाल न मिलने के कारण उनकी जड़ों नमी, पसीने और धूल की वजह से फंगस भी पनप जाते हैं। बालों की जड़ों में तेज खुजली और जलन की वजह कई बार सोराइसिस भी होता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लें।

3-टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल में ऐंटिफंगल और ऐंटिसेप्टिक तत्व होते हैं। ये बालों की स्कैल्प को सुकून देने में मददगार हैं। इसकी 10-15 बूंद अपने शैंपू में मिलाकर बाल धोने से थोड़ी देर पहले बालों की जड़ों में लगा लें। फिर बाल धो लें। आप इसे ऑइलिव ऑइल में मिलाकर हल्का मसाज कर सकते हैं।

Related Post

टीम इंडिया ने टॉस जीता

टीम इंडिया ने टॉस जीता, श्रीलंका की पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया

Posted by - January 7, 2020 0
इंदौर। होलकर स्टेडियम में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता है। इसके बाद श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया…