आपके शरीर में है खून की कमी, खाने में शामिल करें भुने चने और गुड़

962 0

लखनऊ डेस्क। खून की कमी कि शिकायत ज्यादतर फीमेल्स में होती है, क्योंकि खानपान में लापरवाही और हर महीने परीरियड्स के कारण इनके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी बनी ही रहती है। खानपान में आयरन की कमी ही एनिमिया के कारण बनता है। एनीमिया जानलेवा बीमारी मानी जाती है। भुना चना और गुड़ में अकेले इतना दम है कि ये एनिमिया को आसानी से खत्म कर सकते हैं। आइये जानें कैसे –

ये भी पढ़ें :-आप भी पसीने की दुर्गंध से हैं परेशान, तो दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे 

1-गुड़ में सबसे अधिक आयरन होता है और एनिमिया आयरन की कमी से ही होता है। ऐसे में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होगा। गुड़ में केवल आयरन ही नहीं बल्कि सोडियम, पोटेशियम और कई वीटामिन्स भी होते हैं। रोज अगर डाइट में गुड़ को शामिल किया जाए तो इससे कई फायदे और होंगे।

2-पूरे दिन भर में अगर आप एक मुठ्ठी भुन चेन और दो मध्यम आकार का गुड़ खा लें तो आपकी रोज की जरूरत का पोषण यह पूरा कर देगा। स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये बेहद कारगर है।

3-चने-गुड़ में जिंक होता है और ये स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें पाया जातने वाला विटामिन बी-6 दिमाग को तेज बनाता है।

4-चना और गुड़ में फॉस्फोरस और कैल्शियम बहुत होता है तो जाहिर सी बात है ये दांतों और हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

5-चना प्रोटीन से भरा होता और जब इसे गुड़ के साथ मिला कर खाया जाता है तो इससे मसल्स अच्छी बनती हैं। साथ ही ये मेटाबॉलिक रेट भी बेहतर होता है और वेट लॉस के लिए भी बेहतर है।

Related Post

महंत धर्म दास ने बोली ये बात, सीएम को मिला हनुमान का आशीर्वाद

Posted by - January 5, 2019 0
प्रयागराज: सीएम योगी आदित्यनाथ सुबह प्रयागराज पहुंचने बाद तीनों अनी अखाड़े, पंच निर्वाणी अनी अखाड़ा, पंच निर्मोही अनी अखाड़ा और…
नामांकन भरेंगे

प्रियंका और सोनिया की मौजूदगी में आज अपने संसदीय क्षेत्र मे नामांकन भरेंगे राहुल गांधी

Posted by - April 10, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष आज यानी बुधवार को अमेठी से पर्चा भरेंगे। नामांकन भरने से पहले वह अमेठी में एक…