International Yoga Day

International Yoga Day- मोटापे को कम करने के लिए करें ये योग आसन

1262 0

नई दिल्ली। International Yoga Day की देश व विदेश में तैयारियां जोरों से चल रही हैं। इसी क्रम में हम योग के कुछ आसान मोटापा कम करने के बारे में बताने जा रहे हैं। आज की जीवनशैली में मोटापे की समस्या बहुत ही सामान्य हो गई। इसका कारण है हमारा आहार और दिनचर्या है, लेकिन अगर सब हथकंडे अपनाने के बावजूद भी आप अपने मोटापे से छुटकारा नहीं पा सके हैं तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

International Yoga Day 21 June से पहले हम योग के कुछ ऐसे आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको न तो अब हजारों रूपये खर्च कर ​जिम जाने की जरूरत हैं न ही भूखा रह कर खुद को कष्ट देने की। इन योग आसनों को आप अपने घर में ही कर सकते हैं और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा समय भी देने की जरूरत नहीं है।

तो चलिए जानते हैं कि वो कौन से योग आसन हैं-

पहला गोमुख आसन

अपने पैरों को फैला कर फर्श पर बैठें। अब अपने बाएं घुटने को मोड़ कर अपने बाएं कुल्हे के नीचे ले जाएं। अब अपने दाहिने पैर को मोड़ें और इसे बाई जांघ के ऊपर रख दें। दोनों पैरों के घुटने को एक दूसरे के पास रखें। अब अपने बाएं हाथ को पीछे की तरफ ले जाएं और अपनी कमर के बीच में रखें। अब दाएं हाथ को उठा कर कंधे के पीछे नीचे की तरफ ले जाएं। इसके बाद दोनों हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से लॉक करने की कोशिश करें। 30 सेकेण्ड के लिए इसी पॉज में रहें।

दूसरा वज्रासान

एक चटाई पर बैठ जाएं। अपने दोनों पैरों को ऐड़ियों पर बैठ जाएं। अपने हाथों को आराम की मुद्रा में अपने घुटनों पर रख दें। अब किसी भी ऐसी चीज पर अपना ध्यान लगाने की कोशिश करें जो हिल ना रही हो। अपनी सांस पर भी ध्यान दें। 20 से 25 सेकेण्ड तक इस पोज में रहें।

अंतिम चक्की चला आसन

एक चटाई पर बैठ जाएं। अब अपनी पैरों को जितना ज्यादा हो सके खोलें। अब अपने हाथों को कंधे की जितनी ऊंचाई में आगे की तरफ बढ़ाएं और अपने दोनों हाथ की उंगलियांं को एक साथ मिला दें। एक गहरी सांस के साथ खुद को एक काल्पनिक घेरे में हैं ऐसा सोचें। एक दिशा में 10 बार इसे घुमाएं और अब दूसरी दिशा में भी।

Related Post

Priyanka Singh Rawat

फटी जींस बयान पर चौतरफा घिरे CM तीरथ, कई राजनीतिक हस्तियों ने सुनाई खरी-खरी

Posted by - March 18, 2021 0
देहरादून। मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठते सीएम तीरथ सिंह रावत (CM Tirath Rawat)  का फटी जींस वाला बयान सुर्खियों में…
अमूल

कोरोना संकट का दूध संग्रहण पर कोई असर नहीं, प्रचुर मात्रा में है उपलब्ध : अमूल

Posted by - March 22, 2020 0
आणंद । ब्रांड अमूल का स्वामित्व रखने वाली सहकारी संस्था गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने आज लोगोंं से दूध…
corona cases in india

यूपी में कोरोना के 103 नये मामले, तीन और की मौत लखनऊ में 17 मिले संक्रमित,

Posted by - February 14, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अब सोमवार के साथ ही मंगलवार को भी फ्रंट लाइन वर्कर्स का वैक्सीनशन होगा। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को बताया कि अब तक 8.9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन कर्मियों को कोविड वैक्सीनेशन लगाने का काम किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों के बाद फ्रंट लाइन कर्मियों को टीके लगाये जा रहे हैं। इसी क्रम में 15 और 16 फरवरी को वैक्सीन के लिए चिन्हित लोगों को दो दिन पहले ही सूचित करने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिये गये हैं, जिससे कि संबंधित कर्मी समय से पहुंचकर वैक्सीन की डोज लगवा सके। इसी बीच प्रदेश में रविवार को कोरोना के 103 नये मामले सामने आये हैं, जबकि तीन और की मौत हो गयी है। इसी तरह राजधानी लखनऊ में भी 17 और पीड़ित मिले हैं और एक मरीज की मौत हो गयी है। मौजूदा समय में प्रदेश में संक्रमण अब स्थिति लगभग पूरी तरह से नियंत्रण में है। जहां एक तरफ रोज होने वाली मौतों की संख्या में भरी कमी हुई है, वहीँ दूसरी तरफ एक्टिव केसेस का नंबर भी कम हो रहा है। वैसे प्रदेश में अब तक कुल 6,02,190 संक्रमित मिल चुके हैं। इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा भी अब बढ़ कर 8,702 हो गया है। रविवार को मरने वालों में लखनऊ के अलावा मेरठ और लखीमपुर खीरी के 1-1 मरीज शामिल हैं। अपर मुख्य सचिव ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को बात करते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड से रिकवरी का प्रतिशत अब 98 फीसदी से ज्यादा हो गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 156 और अब तक 5,90,448 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,85,179 क्षेत्रों में 5,11,270 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,57,411 घरों के 15,27,66,050 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में शनिवार को एक दिन में कुल 1,21,440 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,95,61,480 सैम्पल की जांच की गयी है। सहगल ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस का नया प्रयोग कर हर परिवार तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 2.95 करोड़ से ज्यादा कोविड के टेस्ट और 15.27 करोड़ से ज्यादा व्यक्तियों से संपर्क कर कोविड संक्रमण की जानकारी ली गयी है। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हुआ है। मुख्यमंत्री के निर्देशन में प्रदेश सरकार के कोविड संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण की कार्ययोजना कारगर सिद्ध हो रही है। प्रदेश में सर्विलांस, कांट्रैक्ट कांटेक्ट व एग्रेसिव टेस्टिंग से कोविड नियंत्रण में सफलता मिली है।
सबरीमाला

सबरीमाला में जारी रहेगी महिलाओं की एंट्री, बड़ी पीठ के समक्ष भेजा

Posted by - November 14, 2019 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को भारत के दक्षिण भारतीय राज्य केरल स्थित सबरीमाला अय्यपा मंदिर में सभी उम्र…