छोटे से अजवाइन के हजारों फायदे, जानिए कैसे

740 0

डेस्क एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण अजवाइन गैस बनने, पेट दर्द, सर्दी-जुकाम जैसी तकलीफों के इलाज के लिए हर घर में इस्तेमाल की जाने वाली एक कारगर जड़ी-बूटी है।तो आइये जानें कैसे करें उपयोग –

ये भी पढ़ें :-अगर आप भी भारी वजन से हैं परेशान, तो ऐसे करें नारियल पानी का इस्तेमाल 

1-कब्ज होने पर 10 ग्राम अजवायन, 10 ग्राम त्रिफला और 10 ग्राम सेंधा नमक मिलाकर पीसकर चूर्ण बना लें। रोजाना इसमें से 3 से 5 ग्राम चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लें, बहुत जल्द ही आराम होगा।

2-जवाइन खाने से सर्दी-जुकाम के कारण बनने वाले कफ में राहत मिलती है। एक चम्मच अजवाइन के दानों को हाथ से मसल कर बारीक कर लें और इसे थोड़े से गुड़ के साथ मिलाकर टॉफी की तरह चूसकर सेवन करें, लाभ होगा। एक मुलायम कपड़े में थोड़ी सी अजवाइन डाल कर पोटली बना लें। इसे तवे पर गर्म कर चेस्ट की सिकाई करें, आराम मिलेगा।

3-एक चम्मच पिसी अजवाइन और थोड़ा सा नमक उबालें। पानी गुनगुना रह जाए तो उसे मुंह में लेकर कुछ देर रोकें और फिर कुल्ला कर फेंक दें। ऐसा दिन में तीन बार करें। अजवाइन भून कर पीस लें। इस तैयार चूर्ण से मंजन करने पर मसूढ़ों की बीमारियों में आराम मिलता है।

4-एक कप छाछ के साथ एक चम्मच अजवाइन खाने से सर्दी-जुकाम के कारण बनने वाले कफ में राहत मिलती है। एक चम्मच अजवाइन के दानों को हाथ से मसल कर बारीक कर लें और इसे थोड़े से गुड़ के साथ मिलाकर टॉफी की तरह चूसकर सेवन करें, लाभ होगा।

Related Post

दिशा पाटनी

दिशा पाटनी के बॉडीगार्ड ने की फोटोग्राफर से की हाथापाई,VIDEO वायरल

Posted by - February 25, 2020 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड अदाकारा दिशा पाटनी इन दिनों अपनी ‘मलंग’ फिल्म की सफलता को सेलीब्रेट कर रही हैं। उनकी फिल्म…
फूट-फूटकर रोयी प्रियंका चोपड़ा

फूट-फूटकर रोयी प्रियंका चोपड़ा, बोलीं-मुझे माफ कर दो,जानें माजरा

Posted by - September 18, 2019 0
मुंबई। बॉलीवुड की देशी गर्ल से हॉलीवुड स्टार बन चुकीं प्रियंका चोपड़ा इन दिनों जबरदस्त सुर्खियों में बनी हुई हैं।…
श्वेता तिवारी

श्वेता तिवारी का खुलासा- ऐसा भी वक्त आया, जब वह पूरी तरह से गई थीं बिखर

Posted by - January 1, 2020 0
मुंबई। टेलीविजन अभिनेत्री श्वेता तिवारी को अपनी शादीशुदा जिंदगी में काफी मुश्किल दौर का सामना करना पड़ा। हालांकि उन्होंने इन…