विटामिन सी जानें आपकी सेहत कितनी है लाभकारी

616 0

डेस्क। विटामिन-सी विटामिन आपकी त्वचा के लिए भी खास साबित हो सकता है? विटामिन-सी कैसे त्वचा की सेहत को सुधारता है। सामग्रियों की फेहरिस्त में सबसे अहम चीज जो नजर आएगी, वह है विटामिन-सी। त्वचा की रंगत निखारने से लेकर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलवाने और यहां तक कि चोट के निशान को भी हल्का करने में यह विटामिन उपयोगी साबित होता है –

ये भी पढ़ें :-दांत भी हैं आपकी जीभ के कैंसर का कारण, जानें कैसे

1- विटामिन ‘सी’ को एस्कोरबिक एसिड भी कहते हैं। यह अनेक किस्म के फलों व सब्जियों में पाया जाता है। हरी मिर्च, फूल गोभी, स्प्राउट्स, सन्तरा, कीवी फूट, स्ट्राबैरी, टमाटर, पत्तेदार, हरी सब्जियां, पपीता, आम,  तरबूज, रेस्पबैरी और अनानास इत्यादि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं।

2-विटामिन-सी के नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर अनूठी चमक आ जाती है। यह दाग-धब्बों को हटाकर और रंगत को निखारकर त्वचा को चमकदार बनाता है।

3-.विटामिन-सी सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलट किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है और सुरक्षा परत बनाता है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आप विटामिन-सी लोशन का इस्तेमाल करती हैं तो सनस्क्रीन लगाने की जरूरत खत्म हो गई।

4- विटामिन-सी त्वचा की नई कोशिकाओं की निर्माण प्रक्रिया को बढ़ावा देकर इन निशानों को हल्का करने में मदद करता है।

Related Post

सर्दियों में टमाटर का सूप बनाएगा आपको हेल्दी और फिट

Posted by - October 30, 2020 0
हेल्थ डेस्क.   ठण्ड के मौसम में टमाटर सूप को पीने से कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते है. टमाटर में कई प्रकार के विटामिन,  एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोषक…