PM Modi

ये नया भारत है… आत्मविश्वास से भरा हुआ भारत है..’., लाल किले के प्राचीर से बोले पीएम मोदी

77 0

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित किया और कई नई योजना जिक्र कर देश की प्रगति की बात कही। वहीं, कुछ नई योजनाओं की भी बात कही, इसमें कृषि को हाईटेक बनाने से लेकर महिलाओं को आगे बढ़ाने की बात भी शामिल है। इस साल पीएम मोदी (PM Modi) ने दो करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने का ऐलान किया।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, “बैंकों से लेकर आंगनबाड़ियों तक, ऐसा कोई मंच नहीं है जिसमें महिलाएं योगदान न दे रही हों। अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है। इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है जिसमें 15,000 महिला एसएचजी को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा।”

इस योजना के तहत पीएम मोदी (PM Modi) ने कृषि क्षेत्र में तकनीक लाने की बात कही और वीमेन सेल्फ ग्रुप की महिला को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग देने की योजना बताई। उन्होंने कृषि के काम में ड्रोन की सेवाएं की शुरुआत की बात कही, जिससे किसान और कृषि समाज आगे बढ़ सके।

इसके साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, “मैं माताओं-बहनों, बेटियों से कहना चाहता हूं कि देश आज मेरी माताओं-बहनों के सामर्थ्य से आगे बढ़ा है। आज देश प्रगति की राह पर चल पड़ा है तो मेरे किसान भाई-बहनों का पुरुषार्थ है, यह आप ही का परिश्रम है कि देश आज कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है।”

सीएम योगी ने किया ध्वजारोहण, बोले- आज हम सब देख रहे हैं एक नए भारत को

किसानों के लिए चलाई जा रही योजना पर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, “हमने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा किए हैं। हर घर में शुद्ध पानी पहुंचे, इसके लिए हमने जल जीवन मिशन पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो। हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाये हैं।

इसके साथ ही पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, ये नया भारत है… आत्मविश्वास से भरा हुआ भारत है, ये संकल्पों को चरितार्थ करने के लिए जी-जान से जुटा हुआ भारत है। इसलिए ये भारत… न रूकता है, न थकता है, न हांफता है और न ही ये भारत हारता है।

Related Post

Udhayanidhi Stalin

उदयनिधि के बयान से गर्माई सियासत, बीजेपी ने चुनाव आयोग से की शिकायत

Posted by - April 2, 2021 0
चेन्नई। तमिलनाडु में चुनाव प्रचार के दौरान गुरुवार को पीएम मोदी पर हमला करते हुए डीएमके नेता उदयनिधि स्टालिन (Udhayanidhi Stalin)…